S M L

करमापा ने भारतीय वीजा के लिए नहीं किया आवेदन: सूत्र

सूत्रों का कहना है करमापा ओजेन त्रिनले दोरजे ने भारतीय वीजा के लिए आवेदन नहीं किया है.

Updated On: Dec 27, 2018 05:44 PM IST

FP Staff

0
करमापा ने भारतीय वीजा के लिए नहीं किया आवेदन: सूत्र

दलाई लामा के बाद तिब्बतियों के दूसरे बड़े धर्मगुरु 17वें करमापा का पहचान पत्र अवैध है. साथ ही उन्होंने भारतीय वीजा के लिए भी आवेदन नहीं किया है.

सूत्रों का कहना है कि करमापा उग्येन त्रिनले दोरजे ने भारतीय वीजा के लिए आवेदन नहीं किया है. उनके पास एक डोमिनिकन पासपोर्ट है, जिसे उन्होंने कभी भी भारतीय अधिकारियों के साथ साझा नहीं किया था. भारत उसे वीजा देने के लिए तैयार है. उनका पहचान प्रमाणपत्र अमान्य है. वह भारत में आने और निवास करने के लिए स्वतंत्र है.

सूत्रों ने कहा कि प्रक्रिया के मुताबिक, पहचान पत्र (आईसी) जो स्टेटलेस नागरिकों को जारी किया जाता है, विदेशी पासपोर्ट हासिल होने के बाद रद्द कर दिया जाता है. दरअसल, करमापा मई 2017 से भारत से बाहर हैं और यूएस में रह रहे हैं.

इससे पहले तीन महीने तक यूरोपियन देशों में धार्मिक कार्यक्रमों में करमापा को भाग लेना था. लेकिन उनके जरिए कहा गया कि वो अमेरिका में अपनी बीमारी का इलाज करवा रहे हैं. जिसके बाद भारत ने उन्हें वापस लाने की काफी कोशिशें की. वहीं अब उन्होंने भारत सरकार की ओर से वापस लाने की कोशिशों के बीच कैरिबियन द्धीप डोमिनिकन गणराज्य की नागरिकता हासिल करने की बात सामने आ रही है और उन्होंने वहां का पासपोर्ट भी हासिल कर लिया है. हालांकि पहले खबरें थी कि करमापा ने भारतीय वीजा के लिए भी आवेदन किया था.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi