S M L

जल्द 4 रुपए प्रति लीटर बढ़ सकते हैं पेट्रोल और डीजल के दाम

पेट्रोल और डीजल की कीमतों में जल्द चार रुपए लीटर का इजाफा हो सकता है

Updated On: May 18, 2018 10:38 AM IST

Bhasha

0
जल्द 4 रुपए प्रति लीटर बढ़ सकते हैं पेट्रोल और डीजल के दाम

पेट्रोल और डीजल की कीमतों में जल्द चार रुपए लीटर का इजाफा हो सकता है. कोटक इंस्टिट्यूशनल इक्विटीज की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि यदि सार्वजनिक क्षेत्र की पेट्रोलियम कंपनियां कर्नाटक चुनाव से पहले के मार्जिन की ओर लौटना चाहती हैं तो उन्हें कीमतों में चार रुपए लीटर तक की बढ़ोतरी करनी होगी. कर्नाटक चुनाव समाप्त होने के तुरंत बाद इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन, हिंदुस्तान पेट्रोलियम कारपोरेशन लिमिटेड और भारत पेट्रोलियम कारपोरेशन लिमिटेड ने सोमवार को 19 दिन के बाद पेट्रोल व डीजल कीमतों में बढ़ोतरी की थी.

उसके बाद से पेट्रोल के दाम 69 पैसे प्रति लीटर बढ़ चुके हैं.इससे दिल्ली में पेट्रोल 75.32 रुपए लीटर पर पहुंच गया है जो इसका पांच साल का उच्चस्तर है. वहीं डीजल की कीमतों में 86 पैसे प्रति लीटर की वृद्धि की गई है. इससे दिल्ली में डीजल 66.79 रुपये प्रति लीटर के अपने सर्वकालिक उच्चस्तर पर पहुंच गया है.

रिपोर्ट में कहा गया है कि हमारी गणना के अनुसार तेल विपणन कंपनियों को डीजल के दामों में 3.5 से 4 रुपए लीटर और पेट्रोल में 4 से 4.55 रुपए लीटर की वृद्धि करनी होगी, तभी वे 2.7 रुपए लीटर का सकल विपणन मार्जिन (ग्रॉस मार्केटिंग मार्जिन) हासिल कर पाएंगी. इसमें कहा गया है कि इस बढ़ोतरी का अनुमान रुपए डॉलर की विनिमय दर स्थिर रहने के अनुमान पर आधारित है.

पिछले हफ्ते आईसीआईसीआई सिक्योरिटीज ने कहा था कि वाहन ईंधन का शुद्ध विपणन मार्जिन 31 पैसे प्रति लीटर के निचले स्तर पर है क्योंकि 24 अप्रैल के बाद कीमतों में कोई बढ़ोतरी नहीं हुई है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
#MeToo पर Neha Dhupia

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi