S M L

UPSC की दूसरी टॉपर अनु कुमारी ने बताया कामयाबी का राज

अपनी सफलता के लिए अनु ने एक साल से जारी कड़ी मेहनत को दिया श्रेय. रोजाना 10 से 12 घंटे करती थीं पढ़ाई

Updated On: Apr 28, 2018 05:21 PM IST

FP Staff

0
UPSC की दूसरी टॉपर अनु कुमारी ने बताया कामयाबी का राज

हरियाणा की बेटी ने एक बार फिर साबित कर दिया कि छोरियां छोरों से कम नहीं हैं. यूपीएससी की परीक्षा में सोनीपत की बेटी ने दूसरा स्थान हासिल किया है. उन्होंने यह साबित किया है कि खेल के मैदान की तरह ही पढ़ाई में भी लड़कियां अव्वल हैं.

परिवार के साथ खुशियां मना रही अनु कुमारी ने कहा कि मेरे नंबर दो रैंक हासिल करने से माता-पिता का नाम रोशन होना सबसे बड़ी बात है. अपनी सफलता का श्रेय भी अपने माता पिता को ही दिया. अनु ने कहा कि वह आईएएस बनना चाहेंगी और इसके जरिए देश की सेवा करेंगी. उन्होंने लड़कियों और महिला सशक्तिकरण को अपना लक्ष्य बताया.

अपनी सफलता के पीछे अनु ने खासतौर पर बीते एक साल से जारी कड़ी मेहनत को दिया है. वह रोजाना 10 से 12 घंटे पढ़ाई करती थी.

अनु कुमारी एक शादीशुदा महिला हैं और उनका चार साल का एक बेटा भी है. शादी ने अनु के आईएएस बनने के सपने में बाधा नहीं पहुंचाई. पति और ससुराल वालों ने उनका पूरा सहयोग किया.

अनु कुमारी ने अपने स्कूल की पढ़ाई सोनीपत के शिवा स्कूल से पूरी की. इसके बाद दिल्ली विश्वविद्यालय से बीएससी फिजिक्स ऑनर्स की डिग्री ली. एमबीए की पढ़ाई नागपुर आईएमटी से करने के बाद वह नौ साल तक एक प्राइवेट कंपनी में काम कर चुकी हैं.

अनु की सफलता पर उनके पिता बलजीत सिंह को बड़ा गर्व है. उन्होंने कहा कि उनकी बेटी ने उनका ही नहीं बल्कि पूरे प्रदेश का नाम देश में रोशन किया है. सिंह ने कहा कि आज मुझे इतनी खुशी है जिसको मैं बता नहीं कर सकता. अनु बचपन से ही पढ़ाई में अव्वल रही है.

उन्होंने कहा कि वह अपनी बेटी से उम्मीद करते हैं कि वह जब आईएएस बनकर देश के प्रति ईमानदारी से काम करें और देश का नाम रोशन करें. लड़कियों और महिलाओं के सशक्तिकरण के लिए काम करने के अपने सपनों को पूरा करे.

(न्जूज18 के लिए नितिन अंतील की रिपोर्ट )

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
#MeToo पर Neha Dhupia

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi