S M L

नए साल से बदल जाएंगे देश में अहम नियम, जान लीजिए वरना परेशानी हो सकती है

साल 2019 में देश में कई नियम बदलने वाले हैं. नियमों में इन बदलाव के कारण कई काम आसान हो जाएंगे.

Updated On: Dec 31, 2018 08:24 PM IST

FP Staff

0
नए साल से बदल जाएंगे देश में अहम नियम, जान लीजिए वरना परेशानी हो सकती है

साल 2019 में देश में कई नियम बदलने वाले हैं. नियमों में इन बदलाव के कारण कई काम आसान हो जाएंगे. लेकिन इन बदलाव के बारे में अभी भी काफी लोगों को जानकारी नहीं है, जिसके कारण कई लोगों को परेशानी का सामना भी करना पड़ सकता है. ऐसे में इन नियमों के बारे में जानकर अपनी दिक्कतों को कम किया जा सकता है. आइए जानते हैं उन नियमों के बारे में जो साल 2019 की शुरुआत होते ही बदल जाएंगे.

डेबिट-क्रेडिट कार्ड

नए साल से डेबिट-क्रेडिट कार्ड में बदलाव होने जा रहा है. अब 1 जनवरी 2019 से ईएमवी चिप बेस्ड डेबिट-क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल होगा और मैग्नेटिक स्ट्राइप कार्ड ब्लॉक हो जाएंगे.

नॉन-सीटीएस चेक बुक

1 जनवरी 2019 से बैंकों के जरिए नॉन सीटीएस चेक स्वीकार नहीं किए जाएंगे. ऐसे में नए साल से सीटीएस (चेक ट्रंकेशन सिस्टम) चेक ही काम में लिए जा सकेंगे. इससे चेक का फिजिकली मूवमेंट बचेगा और जल्द भुगतान होगा.

एसबीआई की नेटबैंकिंग सेवा

एसबीआई की नेटबैंकिंग सेवा को जारी रखने के लिए अपना मोबाइल नंबर बैंक खाते से लिंक करवाना होगा. नए साल पर तभी इस सुविधा को आगे बनाए रखा जा सकेगा. वरना एसबीआई की नेटबैंकिंग सेवा बंद हो जाएगी.

इरडा के नियम

इंश्योरेंस रेग्युलेटर इरडा के नए नियम 1 जनवरी 2019 से लागू हो जाएंगे. इन नियमों के मुताबिक मोटर इंश्योरेंस में अब 15 लाख रुपए का एक्सीडेंटल कवर मिलेगा. हादसे में वाहन मालिक या ड्राइवर की मौत होने या पूर्ण रूप से दिव्यांग होने पर उनके परिजनों को ये राशि मुहैया करवाई जाएगी.

नेशनल पेंशन स्कीम

नए साल से नेशनल पेंशन स्कीम पर टैक्स नहीं देना होगा. सरकार के जरिए इसे EEE कैटेगरी में लाने का ऐलान किया जा चुका है.

कारों हो जाएंगी महंगी

नए साल से ज्यादातर ऑटो कंपनियां कारों के दाम बढ़ जाएंगे. टाटा मोटर्स, मारुति, निसान, फोर्ड, टोयोटा और बीएमडब्ल्यू जैसी कंपनियां कारों की कीमतें बढ़ाने वालों में शामिल हैं. टाटा मोटर्स के जरिए सभी यात्री वाहनों की कीमतों में 40000 रुपए तक का इजाफा करने की घोषणा की गई थी.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi