S M L

अब तक लगभग 9 लाख लोगों को मिला है आयुष्मान भारत योजना से लाभ: डॉक्टर पॉल

नीति आयोग के सदस्य डॉ. विनोद कुमार पॉल ने कहा कि चिकित्सा का क्षेत्र सेवा का क्षेत्र है जो कि 9 बजे से 5 बजे तक कार्य करने के लिए नहीं होता है

Updated On: Jan 20, 2019 10:20 PM IST

Bhasha

0
अब तक लगभग 9 लाख लोगों को मिला है आयुष्मान भारत योजना से लाभ: डॉक्टर पॉल

रविवार को नीति आयोग के सदस्य डॉ. विनोद कुमार पॉल ने कहा कि केंद्र की महत्वाकांक्षी आयुष्मान भारत योजना के तहत अब तक 8.9 लाख लोगों को लाभ प्राप्त हुआ है. पॉल भोपाल में एम्स के प्रथम दीक्षांत समारोह में हिस्सा लेने के लिए पहुंचे थे.

इस दौरान उन्होंने अपने संबोधन में कहा, ‘केंद्र सरकार ने पिछले साल 23 सितंबर को आयुष्मान भारत- प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना की शुरुआत की थी. इस योजना का उद्देश्य प्रत्येक गरीब परिवार को पांच लाख रुपए का स्वास्थ्य बीमा कवर उपलब्ध कराना है. योजना से देशभर में 11 करोड़ से अधिक गरीब परिवारों के 50 करोड़ लोगों को फायदा होगा.’

आयुष्मान पहल तैयार करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वाले डॉ. पॉल ने आगे कहा, ‘इस योजना के लागू होने से लेकर आज तक 8.9 लाख लोगों को इस सुविधा का लाभ प्राप्त हुआ है. यह मेगा मिशन है. स्वास्थ्य के क्षेत्र में ऐसा पहले कभी नहीं हुआ था.’ वह एमसीआई के बोर्ड ऑफ गवर्नर्स के चेयरमैन भी हैं. उन्होंने इस मौके पर एम्स भोपाल के स्नातकों को पदक और उपाधियां भी वितरित की.

उन्होंने कहा कि हमें आयुष्मान भारत योजना के लिए इस क्षेत्र में सरकार की नीति को कार्यरूप में लाना होगा. इस प्रकार हम राष्ट्र को अच्छी सेवा उपलब्ध करा सकेंगे. उन्होंने कहा कि चिकित्सा का क्षेत्र सेवा का क्षेत्र है जो कि 9 बजे से 5 बजे तक कार्य करने के लिए नहीं होता है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi