S M L

पाकिस्तान के विदेश मंत्री महमूद कुरैशी ने सार्क समिट में सुषमा स्वराज पर व्यक्तिगत टिप्पणी की

भारत द्वारा पाकिस्तान के वार्ता के प्रस्ताव को ठुकरा देने के बाद खिसियानी बिल्ली सरीखा बर्ताव आया सामने

Updated On: Sep 29, 2018 05:01 PM IST

FP Staff

0
पाकिस्तान के विदेश मंत्री महमूद कुरैशी ने सार्क समिट में सुषमा स्वराज पर व्यक्तिगत टिप्पणी की

पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने सार्क के राजनयिक बैठक को भारतीय विदेश मंत्री सुषमा स्वराज पर खुलेआम व्यक्तिगत टिप्पणी कर इसे एक व्यक्तिगत विद्रोह में बदल दिया. कुरैशी ने हंसते हुए कहा, 'विदेश मंत्री को देखकर मैं चिंतित हो गया, जब मैं कमरे में था तो उनका चेहरा मुझे जर्द दिखा. पीला. वह बहुत चिंतित लग रहीं थी. काश हम एक-दूसरे को देखकर मुस्कुरा सकते.'

महमूद कुरैशी ने शुक्रवार को एशिया सोसायटी में ये बात कही. इसके एक दिन पहले ही दक्षिण एशियाई एसोसिएशन क्षेत्रीय सहयोग (सार्क) की मंत्रिस्तरीय बैठक में सुषमा स्वराज ने कुरैशी के साथ किसी भी तरह की बातचीत से इनकार कर दिया था और अपना भाषण पूरा करके वो पाकिस्तानी समकक्ष के संबोधन का इंतजार किए बगैर बाहर चली गई थी.

हालांकि सभा में मौजूद लोगों, जिनमें से अधिकांश पाकिस्तानी मूल के थे, उन्होंने कुरैशी के इस बयान में उनका साथ नहीं दिया.

कुरैशी इतने पर ही नहीं रुके बल्कि उन्होंने आगे कहा, 'मैं उनके चेहरे पर अत्यधिक तनाव देख सकता था और जब वह जा रही थी तो वह मीडिया से भी बात करने के लिए तैयार नहीं थी. मुझे कोई दिक्कत नहीं थी. लेकिन मैं उनके दबाव को महसूस कर रहा था. मैं राजनीतिक दबाव को देख रहा था. ये सिर्फ राजनीति थी, कुछ और नहीं, राजनीति, घरेलू राजनीति.'

भारत द्वारा वार्ता रद्द करने से पाक नाराज:

सामा टीवी के अनुसार गुरुवार को सार्क बैठक के बाद कुरैशी ने पाकिस्तानी मीडिया को कहा था कि शायद वह अस्वस्थ महसूस कर रही थीं.

हालांकि, सुषमा स्वराज ने जापानी विदेश मंत्री तारो कोनो और सीरियाई उप प्रधान मंत्री वालिद अल म्यूललेम के साथ अपनी निर्धारित बैठकों में हिस्सा लिया.

भारत ने पाकिस्तानी प्रधानमंत्री द्वारा, संयुक्त राष्ट्र महासभा की बैठक के दौरान सुषमा स्वराज और कुरैशी के बीच वार्ता आयोजित करने के अनुरोध पर पिछले हफ्ते सहमति व्यक्त की थी. लेकिन जम्मू-कश्मीर में तीन पुलिसकर्मियों के मारे जाने और पाकिस्तान द्वारा आतंकी बुरहान वानी का डाक टिकट जारी करने के एक दिन बाद नई दिल्ली ने वार्ता रद्द कर दी थी.

 

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
#MeToo पर Neha Dhupia

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi