In association with
S M L

स्मृति ईरानी फर्जी डिग्री मामला: हाई कोर्ट में फिर याचिका दायर

स्मृति ईरानी पर ये आरोप लगाया गया था कि तीन चुनावी हलफनामों में उन्होंने अपनी शिक्षा को लेकर अलग-अलग जानकारियां दी हैं

FP Staff Updated On: May 23, 2017 04:41 PM IST

0
स्मृति ईरानी फर्जी डिग्री मामला: हाई कोर्ट में फिर याचिका दायर

कपड़ा मंत्री स्मृति ईरानी के लिए उनकी डिग्री का मामला गले की फांस बन गई है. फर्जी डिग्री का यह मुद्दा फिर से दिल्ली हाई कोर्ट में पहुंच गया है. अब इसकी सुनवाई 13 सितंबर को होगी.

क्या था मामला?

लोकसभा चुनावों के दौरान ईरानी ने शपथ पत्र में अपनी शिक्षा के बारे में गलत जानकारी दी थी. इस मुद्दे पर पहले भी बवाल हो चुका है. अब फिर से दिल्ली हाई कोर्ट में याचिका दायर किया गया था. याचिका में कहा गया है कि केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने अपने हलफनामे में अपनी शिक्षा के बारे में गलत जानकारी दी थी.

यह याचिका अहमर खान ने दायर की थी. लेकिन कोर्ट ने इसे खारिज कर दिया. सुनवाई में कोर्ट ने पाया था कि यह याचिका केंद्रीय मंत्री को परेशान करने के इरादे से किया गया था.

पिछले साल 6 अक्टूबर को हुई सुनवाई में कोर्ट ने चुनाव आयोग को निर्देश दिया था कि मामले में स्पष्टीकरण के लिए कुछ दस्तावेजों की जरूरत है.

आयोग के एक अफसर ने कोर्ट को बताया था कि स्मृति की एजुकेशनल क्वालिफिकेशन के बारे में जमा डॉक्यूमेंट्स नहीं मिल रहे हैं. हालांकि उन्होंने कहा था कि इस बारे में वेबसाइट पर जानकारी मौजूद है.

दूसरी ओर, दिल्ली यूनिवर्सिटी ने कोर्ट को बताया था कि 2004 के लोकसभा इलेक्शन में उन्होंने एफिडेविट में 1996 के बीए सिलेबस के बारे में जो बताया था, उसके दस्तावेज नहीं मिल रहे हैं.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi