S M L

स्मार्ट हेडलाइट: ड्राइवर्स को बारिश में राहत, धुंधलेपन को दूर करेगा ये सिस्टम

आंधी, बारिश के वक्त ड्राइव कर रहे हैं तो इस स्मार्ट हेडलाइट के जरिए बारिश की बूंदों को हल्का किया जा सकेगा

FP Staff Updated On: Jul 04, 2017 09:03 PM IST

0
स्मार्ट हेडलाइट: ड्राइवर्स को बारिश में राहत, धुंधलेपन को दूर करेगा ये सिस्टम

बारिश में ड्राइवरों को वाहन चलाने में दिक्कत ना इसके लिए अमेरिका और भारत के एक साइंटिस्ट ने मिलकर नई हेडलाइट लॉन्च की है. ये हेडलाइट ड्राइवरों को भारी बारिश और बर्फबारी में रास्ता साफ देखने में मदद करेगी.

इस सिस्टम को अमेरिका के कार्नेगी मेलोन यूनिवर्सिटी (सीएमयू) के रिसर्चर्स द्वारा इंवेंट किया गया है. यह बारिश की बूंदों से बढ़ने वाले धुंधलेपन को हटाएगी. बारिश और बर्फबारी में ड्राइव करते समय कई बार हेडलाइट बीम पर बूंदें पड़ जाती हैं, जिसके कारण ड्राइव कर रहे इंसान को रास्ता साफ दिखाई नहीं देता.

रॉबोटिक के सीएमयू एसोसिएट प्रोड्यूसर श्रीनिवास नरसिम्हा ने कहा की अगर आप आंधी, बारिश के वक्त ड्राइव कर रहे हैं. तो स्मार्ट हेडलाइट के जरिए हेडलाइट पर पड़ी बारिश की बूंदों को हल्का किया जा सकेगा, जिससे की ड्राइवर को आगे का रास्ता साफ नजर आएगा.

इस सिस्टम में बारिश की बूंदो को कैमरे के द्वारा हटाया जा सकेगा. कैमरा बारिश की बूंदों को ट्रेक करेंगा और तुरंत कंप्यूटर के जरिए उन बूंदों को साफ कर दिया जाएगा. लाइट प्रोजेक्शन सिस्टम लाइट बीम को डिएक्टीवेट कर उन बूंदों और बर्फ को हटाएगा. नरसिम्हा ने कहा कि कोई आदमी उस हेडलाइट को नहीं देख पाएगा.

लोगों को वाहन पर गिरी हुई बूदें लंबी लाइन में नजर आती है. लेकिन यह कैमरा उन बूंदों के बीच का गैप कवर करता है. अगर सिस्टम की प्रतिक्रिया तेज हुई तो वह तुरंत उस जगह को कवर करेगा.

लैब टेस्ट के मुताबिक स्मार्ट लाइट सिस्टम बारिश की बूंदों को हटाएगा और लाइट प्रोजेक्टर को तेजी के साथ 13 मिलीसेकेंड्स में एडजस्ट करेगा. रिसर्चर्स के मुताबिक यह प्रतिक्रिया बहुत तेजी से सिस्टम में काम करेगी.

इस सिस्टम में कम स्पीड पर 70 से 80 फीसदी तक भारी बारिश की बूंदों को खत्म किया जा सकता है. जबकि हेडलैंप से केवल पांच या छह फीसदी लाइट का ही नुकसान होता है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
SACRED GAMES: Anurag Kashyap और Nawazuddin Siddiqui से खास बातचीत

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi