S M L

स्लॉटर बैन: मोदी सरकार फैसला वापस लेने की तैयारी में

मवेशियों के वध के लिए बिक्री को पूरे देश में बंद करने के फैसले को केंद्र सरकार वापस लेने की तैयारी में है

Updated On: Nov 30, 2017 10:38 AM IST

FP Staff

0
स्लॉटर बैन: मोदी सरकार फैसला वापस लेने की तैयारी में

मवेशियों के वध के लिए बिक्री को पूरे देश में बंद करने के फैसले को केंद्र सरकार वापस लेने की तैयारी में है. ये जानकारी पर्यावरण और वन मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने दी है. इंडियन एक्सप्रेस की खबर के मुताबिक, अधिकारी ने कहा, 'हमने कानून मंत्रालय को एक फाइल भेजी है, जिसमें हमने कहा है कि हम कुछ कारणों की वजह से अधिसूचना को वापस ले रहे हैं. हालांकि इस प्रक्रिया में कितना समय लगेगा इस बारे में अभी कुछ नहीं कहा जा सकता.'

23 मई को सरकार ने 'प्रिवेंशन ऑफ क्रूएलटी टू एनिमल्स रूल्स, 2017' में बदलाव किए जाने को लेकर नोटिफिकेशन जारी किया था. इस पर सरकार ने राज्यों की भी सलाह मांगी थी. नोटिफिकेशन जारी होने के बाद एनडीए सरकार को कड़ी आलोचनाओं का सामना करना पड़ा था. उस दौरान गाय के नाम पर हो रही हिंसा के कई मामले भी सामने आ रहे थे.

इससे पहले मद्रास हाईकोर्ट की मदुरै बेंच ने भी केंद्र सरकार द्वारा मवेशियों के वध के लिए बिक्री को पूरे देश में बंद करने के फैसले पर रोक लगा दी थी. साथ ही कोर्ट ने केंद्र और राज्य सरकार को नोटिस जारी कर उनसे जवाब मांगा था.

26 मई को सरकार ने लिया था फैसला

पर्यावरण मंत्रालय ने 26 मई को नियमों में संशोधन किया था जिसका मकसद पशुओं को क्रूरता से बचाना बताया था. इसमें पशु बाजारों में कत्ल के लिए जानवरों की खरीद-फरोख्त पर रोक लगा दी गयी थी. जो जानवर इस नियम के दायरे में थे उनमें गाय, सांड, भैंस, बछिया, बछड़ा और ऊंट शामिल थे.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Ganesh Chaturthi 2018: आपके कष्टों को मिटाने आ रहे हैं विघ्नहर्ता

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi