S M L

संचार क्रान्ति योजना : स्मार्टफोन के जरिए महिलाओं और युवाओं का सशक्तिकरण

यह योजना महिला व युवा सशक्तिकरण के नजरिए से भी बहुत महत्वपूर्ण योजना है. स्मार्टफोन वितरण द्वारा गृहिणी, कामकाजी या स्वसहायता समूह की महिलाओं के हाथ में संचार के आधुनिक व सबसे तेज साधन की शक्ति दी गई है.

Updated On: Aug 10, 2018 09:31 PM IST

FP Studio

0
संचार क्रान्ति योजना : स्मार्टफोन के जरिए महिलाओं और युवाओं का सशक्तिकरण

डिजिटल सेवाओं के क्षेत्र में हमारा देश तेजी से आगे बढ़ रहा है. देश में 72 प्रतिशत लोगों के पास फोन हैं, इसके मुकाबले हमारा छत्तीसगढ़ 29 प्रतिशत मोबाइल की उपलब्धता के आधार पर राष्ट्रीय औसत से बहुत पीछे है. यह सामाजिक-आर्थिक जाति जनगणना-2011 के आंकड़े हैं.

लोकसुराज के दौरान भी शासन के पास जो फीडबैक और मांग आई, विशेषकर छत्तीसगढ़ के सुदूर गांवों से, उनमें सबसे ज़्यादा नेटवर्क कनेक्टिविटी की मांग थी. यहां से फिर संचार क्रान्ति योजना (SKY) का आइडिया आया और एक नई डिजिटल क्रान्ति की नींव रखी गई. इस योजना का शुभारंभ माननीय राष्ट्रपति श्री रामनाथ कोविंद जी ने 26 जुलाई, 2018 को जगदलपुर में किया था.

संचार क्रान्ति योजना की शुरुआत(SKY)

'मंज़िलें दूर सही रास्ते दुश्वार सही

गर इरादा हो तो तरकीब निकल आती है.'

IMG-20180726-WA0006

शासन-प्रशासन द्वारा तमाम परिस्थितियों पर गौर करने के बाद पीपीपी मॉडल के तहत संचार क्रान्ति योजना(SKY) का खाका तैयार किया गया. इस योजना में जहां नेटवर्क कवरेज नहीं है, वहां मोबाइल टावरों के माध्यम से नेटवर्क कवरेज उपलब्ध कराया जा रहा है. कुछ ऐसे क्षेत्र भी हैं जहां नेटवर्क तो उपलब्ध है, परंतु ग्रामीणों की क्रय क्षमता नहीं है. जिसके कारण डिजिटल कनेक्टिविटी का लाभ ग्रामीणों को नहीं मिल पा रहा था. निःशुल्क स्मार्टफोन वितरण द्वारा सरकार ने यह सुनिश्चित किया है कि छत्तीसगढ़ के कोने-कोने तक डिजिटल कनेक्टिविटी का लाभ पहुंचे. SKY के तहत मोबाइल ऑपरेटर कंपनियां छत्तीसगढ़ में 1600 से ज़्यादा टावर लगा रही हैं. इनमें से 556 टावर की स्थापना व लोकार्पण किया जा चुका है.

संचार क्रान्ति योजना(SKY) का महत्व

यह योजना महिला व युवा सशक्तिकरण के नजरिए से भी बहुत महत्वपूर्ण योजना है. स्मार्टफोन वितरण द्वारा गृहिणी, कामकाजी या स्वसहायता समूह की महिलाओं के हाथ में संचार के आधुनिक व सबसे तेज साधन की शक्ति दी गई है. इस योजना से 10 लाख अतिरिक्त परिवारों को 4जी हाई स्पीड इंटरनेट एवं कॉलिंग की सुविधा प्रदान की जाएगी. नए टावरों की स्थापन कर 4 हजार अतिरिक्त गांवों तक कवरेज पहुंचाया जाएगा. इस योजना के पूर्ण क्रियान्वयन के बाद छत्तीसगढ़ में मोबाइल उपभोक्ताओं का प्रतिशत बढ़कर लगभग 90 हो जाएगा. आज जहां पांच लाख उपभोक्ताओं के पास स्मार्टफोन है वहीं संचार क्रान्ति योजना(SKY) के क्रियान्वयन से यह संख्या लगभग 55 लाख तक पहुंच जाएगी.

( This is a partnered post. )

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Jab We Sat: ग्राउंड '0' से Rahul Kanwar की रिपोर्ट

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi