S M L

ज्योति बसु को पछाड़ सबसे लंबे समय तक सीएम बने पवन चामलिंग

सत्तारूढ़ सिक्किम डेमोक्रेटिक फ्रंट (एसडीएफ) के संस्थापक अध्यक्ष पवन कुमार चामलिंग को मुख्यमंत्री के रूप में रविवार को 23 साल चार महीने 17 दिन पूरे हो गए

FP Staff Updated On: Apr 30, 2018 08:44 PM IST

0
ज्योति बसु को पछाड़ सबसे लंबे समय तक सीएम बने पवन चामलिंग

पवन चामलिंग ने किसी राज्य के सबसे लंबे समय तक मुख्यमंत्री बने रहने का रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है. इससे पहले यह रिकॉर्ड सीपीएम के ज्योति बसु के नाम था.

सत्तारूढ़ सिक्किम डेमोक्रेटिक फ्रंट (एसडीएफ) के संस्थापक अध्यक्ष पवन कुमार चामलिंग को मुख्यमंत्री के रूप में रविवार को 23 साल चार महीने 17 दिन पूरे हो गए. 68 वर्षीय चामलिंग ने 12 दिसंबर, 1994 को पहली बार सिक्किम के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली थी.

दक्षिण सिक्किम के यानगांग में 22 सितंबर, 1950 को जन्में चामलिंग ने मैट्रिक के बाद पढ़ाई छोड़ दी थी और महज 32 वर्ष की आयु में राजनीति में प्रवेश किया था.

चामलिंग नरबहादुर भंडारी के मंत्रिमंडल में 1989 से 1992 के बीच उद्योग एवं जनसंपर्क मंत्री रहे. सिक्किम में लंबे समय की राजनीतिक उथल-पुथल के बाद उन्होंने 1993 में एसडीएफ का गठन किया.

उन्होंने रविवार को अपने आधिकारिक आवास मिंटोगंग में संवाददाताओं से कहा, 'राज्य की जनता मेरी भाग्य नियंता है. अगर वे मुझे विश्राम देना चाहें तो मुझे कोई दिक्कत नहीं है और अगर वो चाहें कि मैं सिक्किम की सेवा करूं तो मैं ऐसा करना जारी रखूंगा. मेरा कोई अपना एजेंडा नहीं है. मैं जीवन के हर दौर में मुझमें विश्वास जताने वालों का शुक्रगुजार हूं.'

मुख्यमंत्री ने इस मौके पर सीपीएम के ज्योति बसु को भी श्रद्धांजलि दी. चामलिंग ने कहा कि वह भाग्यशाली हैं कि उन्होंने पश्चिम बंगाल के पूर्व मुख्यमंत्री का रिकॉर्ड तोड़ा है.

बता दें कि बसु 21 जून, 1977 से छह नवंबर, 2000 के बीच पांच बार पश्चिम बंगाल के मुख्यमंत्री रहे. बसु का 95 वर्ष की आयु में 2010 में निधन हो गया था.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
कोई तो जूनून चाहिए जिंदगी के वास्ते

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi