S M L

मुस्लिम युवक को भीड़ ने घेरा, जाबांज पुलिस वाले ने बचाई जान

नैनीताल जिले के रामनगर में एक मंदिर के पास हिंदू लड़की के साथ मिले मुस्लिम युवक को आक्रोशित भीड़ के चंगुल से एक जाबांज सिख पुलिसकर्मी द्वारा बचाए जाने का वीडियो वायरल हुआ है

FP Staff Updated On: May 25, 2018 07:40 PM IST

0
मुस्लिम युवक को भीड़ ने घेरा, जाबांज पुलिस वाले ने बचाई जान

नैनीताल जिले के रामनगर में एक मंदिर के पास हिंदू लड़की के साथ कथित रूप से आपत्तिजनक स्थिति में मिले मुस्लिम युवक को आक्रोशित भीड़ के चंगुल से उत्तराखंड के एक जाबांज सिख पुलिसकर्मी द्वारा बचाए जाने का वीडियो वायरल हुआ है.

अपर पुलिस महानिदेशक (कानून और व्यवस्था) अशोक कुमार ने बताया कि यह घटना मंगलवार की है जब मुस्लिम युवक हिंदू लड़की से मिलने रामनगर से करीब 15 किलोमीटर दूर गर्जियादेवी मंदिर गया था. उन्होंने बताया कि स्थानीय लोगों को इस बात की भनक लग गई और वे प्रेमी युगल को सबक सिखाने के लिए मंदिर पहुंच गए.

क्षेत्र में हंगामा होने की सूचना मिलने पर उपनिरीक्षक गगनदीप सिंह मौके पर पहुंचे, जहां हिंदू समुदाय के उग्र हो गए लोग लड़का-लड़की के कथित रूप से आपत्तिजनक हालत में मिलने का आरोप लगाते उन पर हमले की तैयारी कर रहे थे. कुमार ने कहा कि उपनिरीक्षक सिंह तुरंत प्रेमी जोड़े की मदद के लिए दौड़े और उन्होंने मुस्लिम युवक को अपने पास खींच लिया. हालांकि, इस दौरान पुलिसकर्मी को भीड़ की धक्का-मुक्की का भी सामना करना पड़ा.

वीडियो में यह भी देखा जा सकता है कि कुछ लोग लड़के से उसका आईडी कार्ड भी मांग रहे हैं और लड़के को बचाने के कारण पुलिस के खिलाफ नारे भी लगा रहे हैं. भीड़ ने उनपर भी हमला करने की कोशिश की लेकिन गगनदीप लड़के को बचाने में कामयाब हो गए.

उन्होंने बताया कि बाद में भीड़ तितर-बितर हो गई और युगल को पुलिस थाने लाया गया जहां से उन्हें उनके परिवारों को सौंप दिया गया. पुलिस अधिकारी ने बताया कि वीडियो में दिखाई दे रहे पांच व्यक्तियों के खिलाफ मामला दर्ज कर लिया गया है और उन्हें पकड़ने का प्रयास किया जा रहा है.

It was heartening to see on Youtube the videos of a brave young Sikh police officer, Gagandeep Singh, saving the life of a Muslim youth who may have been lynched by a frenzied Hindutva mob had it not been for the courageous intervention of Gagandeep.

गगनदीप सिंह को बहादुरी के कृत्य के लिए 2500 रूपए का इनाम घोषित किया गया है. उन्होंने कहा कि वीडियो का इस्तेमाल सांप्रदायिक भावनाओं को भड़काने के लिए नहीं होना चाहिए. सोशल मीडिया पर बहादुर पुलिसकर्मी को जमकर तारीफ मिल रही है.

गगनदीप के इस वीडियो को लोग सोशल मीडिया पर खूब शेयर कर रहे हैं और उनकी सिख पुलिस वाले की तारिफ कर रहे हैं. सुप्रीम कोर्ट के पूर्व जज मार्कंडेय काटजू ने भी ट्वीट कर पुलिस वाले की तारीफ की है.

(इनपुट भाषा से)

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
सदियों में एक बार ही होता है कोई ‘अटल’ सा...

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi