S M L

सीएम योगी के ड्रीम प्रोजेक्ट के लिए कांग्रेस की कर्नाटक सरकार ने दिया हाथी

कर्नाटक सरकार ने उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को उनके ड्रीम प्रोजेक्ट के लिए एक बड़ी सौगात दी है

Updated On: Apr 04, 2018 12:41 PM IST

FP Staff

0
सीएम योगी के ड्रीम प्रोजेक्ट के लिए कांग्रेस की कर्नाटक सरकार ने दिया हाथी

कर्नाटक में होने वाले विधानसभा चुनाव में बीजेपी के लिए प्रचार कर रहे यूपी सीएम योगी आदित्यनाथ भले ही कांग्रेस मुक्त कर्नाटक की बात करते हों. लेकिन कर्नाटक सरकार ने उन्हें उनके ड्रीम प्रोजेक्ट के लिए एक बड़ी सौगात दी है. योगी के दिल के बेहद करीब दुधवा नेशनल पार्क के लिए कर्नाटक के नागरहोल नेशनल पार्क और बांदीपुर टाइगर रिजर्व से 11 ट्रेंड हाथियों को भेजा जाएगा. ये कार्य यूनियन मिनिस्ट्री ऑफ एनवॉयरनमेंट एंड फॉरेस्ट की देखरेख में होगा.

आपको बता दें कि उत्तर प्रदेश से 15 महावत पहले से ही कर्नाटक के इन दोनों नेशनल पार्कों में ट्रेनिंग ले रहे हैं और हाथियों के साथ घुलने-मिलने के गुर सीख रहे हैं. ताकि 20 अप्रैल तक हाथियों को उत्तर प्रदेश लाया जा सके. इसके काम के लिए यूपी स्टेट टूरिज्म डेवलपमेंट कॉर्पोरेशन (UPSTDC) ने खास इंतजाम किए हैं.

टाइम्स ऑफ इंडिया की खबर के मुताबिक, यूपीएसटीडीसी के मैनेजिंग डायरेक्टर अखंड प्रताप सिंह ने कहा कि हाथियों को बड़े ट्रकों में यूपी ले जाया जाएगा. 11 ट्रकों का कारवां निकलेगा और इसमें यूपी और कर्नाटक दोनों ही राज्यों के जानवरों के डॉक्टर्स और देखरेख करने वाले शामिल होंगे. इन हाथियों की मदद से जानवरों को इनसानों के बीच बढ़ते विवाद को कम किया जा सकेगा.

दुधवा सीएम योगी के दिल के बेहद करीब है. उन्होंने हाल ही में यूपी में हुए इनवेस्टर समिट में भी दुधवा की तारीफ करते हुए कहा था कि मैंने दुधवा देखा है. पूरे देश में इससे अच्छा जंगल नहीं है. ये परिंदो, हिरणों और बाघों का घर है. यहां हर एक किलोमीटर पर जानवर देखे जा सकते हैं. साथ ही सीएम योगी ने अधिकारियों से भी दुधवा को वर्ल्ड-क्लास इको-टूरिज्म डेस्टीनेशन बनाने को कहा है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Ganesh Chaturthi 2018: आपके कष्टों को मिटाने आ रहे हैं विघ्नहर्ता

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi