S M L

'मुंबई में पिछले 10 साल में हुई आग की 84,000 घटनाएं, 600 से ज्यादा लोगों की मौत'

शिवसेना ने कहा कि अस्पताल जिस पर लोगों का जीवन बचाने की जिम्मेदारी होती है, वही ‘प्रशासनीक लापरवाही’ की वजह से मरीजों के लिए ‘यमराज’ बन गया

Updated On: Dec 19, 2018 01:18 PM IST

FP Staff

0
'मुंबई में पिछले 10 साल में हुई आग की 84,000 घटनाएं, 600 से ज्यादा लोगों की मौत'

शिवसेना ने बुधवार को दावा किया कि मुंबई में पिछले 10 साल में आग की 84,000 घटनाएं हुई हैं और इनमें 600 से ज्यादा लोगों की जान गई है. पार्टी ने राज्य प्रशासन द्वारा इस तरह की घटनाओं से निपटने की तैयारियों पर सवाल उठाए हैं.

शिवसेना ने कहा कि आवासीय इमारतों में इस तरह की घटनाओं के लिए संबंधित लोगों, इमारतों और हाउसिंग सोसाइटी को जिम्मेदार ठहराया जाता है, लेकिन सोमवार को ईएसआईसी अस्पताल में लगी आग के लिए किसे जिम्मेदार ठहराया जाए?

अंधेरी के मरोल स्थित ईएसआईसी (कर्मचारी राज्य निगम योजना) कामगार अस्पताल में लगी आग में करीब आठ लोगों की मौत हो गई और करीब 176 व्यक्ति झुलस गए.

'प्रशासनीक लापरवाही के चलते गई लोगों की जान'

शिवसेना ने अपने मुखपत्र ‘सामना’ के एक संपादकीय में कहा कि अस्पताल जिस पर लोगों का जीवन बचाने की जिम्मेदारी होती है, वही ‘प्रशासनीक लापरवाही’ की वजह से मरीजों के लिए ‘यमराज’ बन गया.

सामना में दावा किया गया, ‘मुंबई की बड़ी-बड़ी इमारतें और आग की घटनाएं एक-दूसरे के पर्यायवाची बन गए हैं. पिछले एक साल में इस तरह की 10 घटनाएं हुई हैं और पिछले 10 वर्षों में 84,000 से ज्यादा आग की घटनाएं हुईं जिनमें 600 से ज्यादा लोगों की जान गई.'

उद्धव ठाकरे नीत पार्टी ने कहा कि मुंबई की इमारतें ‘सुप्त ज्वालामुखी’ बन गई हैं. इस बीच, कांग्रेस की महाराष्ट्र इकाई के प्रवक्ता सचिन सावंत ने कहा कि कामगार अस्पताल एनओसी के बगैर चल रहा था, इसलिए राज्य और केंद्र सरकार इसके लिए समान रूप से जिम्मेदार हैं.

मुंबई में लगातार दो दिन लगी आग

मुंबई के ESIC अस्पताल में आग सोमवार को लगी थी. इस घटना में 5 महीने की एक बच्ची समेत 9 लोगों की मौत हो गई थी जबकि 176 लोग घायल हुए थे. हादसे के बाद केंद्र सरकार ने मृतकों के परिजनों के लिए 10-10 लाख रुपए मुआवजे की घोषणा की थी. वहीं मंगलवार को भी मुंबई में आग लगने की घटना सामने आई थी जिसमें ठाणे के भिवंडी के राजलक्ष्मी कॉम्प्लेक्स स्थित एक गोदाम में भीषण आग लग गई. तेज हवाओं के चलते ऊंची उठती लपटों ने जल्दी ही विकराल रूप धारण कर लिया जिससे आग तेजी से फैल गई.आग लगने की सूचना पर फायर ब्रिगेड की टीमें मौके पहुंची और आग बुझाने के काम में जुट गईं.

(भाषा से इनपुट)

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi