S M L

यूपी का वो गांव जहां मुस्लिम करते हैं शिव मंदिर का रख-रखाव

पिछले कुछ सालों में एक ओर जहां सांप्रदायिक तनाव बढ़ने के मामले सामने आए हैं. वहीं देश में ऐसी भी जगहें हैं जहां आज भी लोग समाज में शांति से साथ रह रहे हैं

Updated On: Feb 20, 2018 08:13 PM IST

FP Staff

0
यूपी का वो गांव जहां मुस्लिम करते हैं शिव मंदिर का रख-रखाव

पिछले कुछ सालों में एक ओर जहां सांप्रदायिक तनाव बढ़ने के मामले सामने आए हैं. वहीं देश में ऐसी भी जगहें हैं जहां आज भी लोग समाज में शांति से साथ रह रहे हैं. उत्तर प्रदेश के एक गांव में हिंदू और मुस्लिम दोनों ही समुदाय के लोग मिलजुलकर भगवान शिव की पूजा कर रहे हैं. एक मुस्लिम नवाब ने 18वीं सदी में मंदिर के लिए अपनी जान दान दे दी थी.

इंडियाटाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक, भमरावा गांव में 75 फीसदी आबादी मुस्लिमों की है. वहीं रामपुर राजा लाइब्रेरी में मौजूद दस्तावेजों में इस बात का जिक्र है कि 1788 में मंदिर बनाया गया था और नवाब हामिद अली खान ने इसके लिए जमीन दी थी.

एसपी विपिन ताडा का कहना है कि भमरावा राज्य और देश में मौजूद उन कुछ जगहों में से हैं, जहां आज भी सांप्रदायिक सद्भाव मौजूद है. एसपी ने पीटीआई को बताया कि जिस गांव में रहने वाले ज्यादातर लोग मुस्लिम हैं, वहां शिव मंदिर होना चौंकाने वाली बात है. यहां मुस्लिम ही मंदिर का रख-रखाव कर रहे हैं. साथ ही मंदिर के कामकाज और अनुष्ठान में भाग लेते हैं. यहां मंदिर के बगल में ही मस्जिद है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi