S M L

LIVE: जापान के लोगों का भारत में स्वागत, यहां रहिए और काम करिए- पीएम मोदी

शिंजो आबे भारत के दो दिवसीय दौरे पर हैं. आबे और मोदी ने 12वें भारत-जापान वार्षिक शिखर सम्मेलन में शिरकत की.

| September 14, 2017, 05:45 PM IST

FP Staff

0
LIVE: जापान के लोगों का भारत में स्वागत, यहां रहिए और काम करिए- पीएम मोदी

जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे आज भारत आ रहे हैं. वो भारत के दो दिवसीय दौरे पर आ रहे हैं. आबे और मोदी 12वें भारत-जापान वार्षिक शिखर सम्मेलन में शिरकत करेंगे.

इस दौरे का सबसे अहम आकर्षण गुजरात के अहमदाबाद में दोनों प्रधानमंत्रियों का रोड शो होगा. बीजेपी के मुताबिक आठ किलोमीटर लंबा रोड शो अहमदाबाद हवाई अड्डे से शुरू होगा और साबरमती आश्रम पर खत्म होगा.

इसके साथ ही सबकी नजरें बुलेट ट्रेन परियोजना पर भी होंगी. पीएम मोदी और शिंजो आबे 14 सितंबर को गुजरात के शहर में प्रस्तावित अहमदाबाद-मुंबई हाई स्पीड रेल नेटवर्क के लिए आधारशिला रखेंगे. हाई स्पीड रेल नेटवर्क को आम तौर पर बुलेट ट्रेन कहा जाता है. बुलेट ट्रेन में 750 यात्रियों के सवार होने की क्षमता होती है. इससे दोनों शहरों के बीच यात्रा का समय सात घंटे से घटकर से तीन घंटे रह जाएगा .

परियोजना पर करीब 1.10 लाख करोड़ रूपये का खर्चा आएगा. इसके लिए जापान आंशिक रूप से वित्तीय मदद कर रहा है. इसके पूरा होने का लक्ष्य दिसंबर 2023 तय किया गया है. हालांकि अधिकारियों ने कहा है कि ऐसे संकेत हैं कि सरकार समय सीमा घटाकर वर्ष 2022 कर सकती है.

ये होगा कार्यक्रम-

-मोदी आज अहमदाबाद में आबे की मेजबानी करेंगे. यहां से दोनों प्रधानमंत्री रोड शो करेंगे. इसके बाद मोदी उनका साबरमती आश्रम में स्वागत करेंगे. यहां आबे के सम्मान में डिनर होगा.

- 14 सितंबर की सुबह साबरमती रेलवे स्टेडियम में मोदी और आबे मुंबई-अहमदाबाद बुलेट ट्रेन के लिए भूमिपूजन में हिस्सा लेंगे. यह प्रोजेक्ट 1.10 लाख करोड़ रुपए का है. भारत 15 अगस्त, 2022 को ये ट्रेन शुरूआत करने की योजना बना रहा है.

- मोदी-आबे वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए वड़ोदरा में हाई-स्पीड रेलवे ट्रेनिंग सेंटर का उद्घाटन करेंगे. गुरुवार दोपहर मोदी-आबे डांडी कुटीर संग्रहालय की विजिट पर जाएंगे.

- इसके बाद गांधीनगर के महात्मा मंदिर में मोदी-आबे के बीच बातचीत होगी. इस बैठक में दोनों नेता भारत-जापान स्पेशल स्ट्रैटजिक एंड ग्लोबल पार्टनरशिप के तहत हाल ही में हुई प्रोग्रेस का रिव्यू करेंगे. यह 12th इंडिया-जापान एनुअल समिट भी अहमदाबाद में होगी. मोदी-आबे के बीच यह चौथी समिट होगी.

- गुजरात के साणंद और मंडल में जैपनीज इंडस्ट्रियल पार्क के लिए एमओयू होगा. इससे 25 हजार करोड़ रुपए का इन्वेस्टमेंट आने की उम्मीद है. साणंद के खोराज में 1750 एकड़ में जापान-इंडिया इंस्टिट्यूट ऑफ मैन्यूफैक्चरिंग बनाने के लिए भी एमओयू होगा. इसके तहत अगले 10 साल में 30 हजार यूथ्स को ट्रेनिंग मिलेगी.

- आबे सूजुकी मोटर्स की एक कार फैक्ट्री और लीथियम-आयाेन बैटरी प्लांट का भी उद्घाटन करेंगे. गुरुवार को ही मोदी-आबे इंडिया-जापान बिजनेस फोरम में स्पीच देंगे. रात को सीएम विजय रूपाणी आबे के सम्मान में डिनर आयोजित करेंगे.

डोकलाम विवाद के बाद हो रही जापानी पीएम की यह यात्रा भारत के लिए बहुत अहम है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
#MeToo पर Neha Dhupia

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi