S M L

खुशखबरीः शताब्दी ट्रेनों का किराया घटाएगी रेलवे

जिन दो खण्डों में इसे लागू किया गया है, उनमें से एक में आय में 17 फीसदी का इजाफा हुआ है

Updated On: Mar 25, 2018 08:17 PM IST

FP Staff

0
खुशखबरीः शताब्दी ट्रेनों का किराया घटाएगी रेलवे

कुछ ऐसे खंड के शताब्दी ट्रेनों के किराए में जल्द कमी लाई जा सकती है, जिनमें यात्रियों की संख्या काफी कम है. रेलवे का लक्ष्य इसके जरिए संसाधनों का अधिकतम इस्तेमाल करना है.

सरकार के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि 25 ऐसी शताब्दी ट्रेनों को चिह्नित किया गया है, जिनमें इस योजना को लागू किया जा सकता है. एक अधिकारी ने को बताया, ‘भारतीय रेलवे इससे जुड़े प्रस्ताव पर सक्रियता से काम कर रहा है.’

अधिकारी ने बताया कि पिछले साल दो मार्गों पर इस योजना को प्रायोगिक तौर पर शुरू किया गया था, जिसकी सफलता से इस पहल को काफी बल मिला है.

उन्होंने बताया कि प्रायोगिक तौर पर जिन दो खंडों में इसे लागू किया गया है, उनमें से एक में आय में 17 फीसदी का इजाफा हुआ है और 63 प्रतिशत अधिक यात्रियों ने बुकिंग कराई है.

देशभर में 45 शताब्दी ट्रेनें चलती हैं 

इस कदम पर ऐसे समय में विचार किया जा रहा है जब ‘फ्लेक्सी- फेयर’ की योजना को लेकर रेलवे आलोचना का सामना कर रहा है. इसको लेकर लोगों में यह धारण बनी है कि इससे शताब्दी, राजधानी और दुरंतो जैसी ट्रेनों के किराए में वृद्धि हुई है.

रेलवे 45 शताब्दी ट्रेनों का परिचालन करती है और ये देश की सबसे द्रुत गति की ट्रेनों में से हैं.

लेकिन ध्यान देनेवाली बात ये है कि इन ट्रेनों में यात्री सुविधा के नाम पर किसी तरह के बदलाव नहीं हो रहे हैं. कभी खाने में गड़बड़ी तो कभी इसके दामों को लेकर बवाल होते रहते हैं.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Ganesh Chaturthi 2018: आपके कष्टों को मिटाने आ रहे हैं विघ्नहर्ता

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi