S M L

अभिनेता शशि कपूर का 79 साल की उम्र में निधन

शशि कपूर लंबे समय से बीमार चल रहे थे, उन्होंने मुंबई में आखिरी सांस लीं, कपूर ने 10 साल की उम्र में 1948 में अपना पहला किरदार निभाया था

FP Staff Updated On: Dec 04, 2017 08:32 PM IST

0
अभिनेता शशि कपूर का 79 साल की उम्र में निधन

बॉलीवुड के सबसे बेहतरीन अदाकारों में शुमार किए जाने वाले शशि कपूर ने सोमवार को अंतिम सांस ली. उनका निधन 79 साल में मुंबई में हो गया. खबरों की मानें तो वह लंबे समय से बीमार थे.

खराब सेहत के चलते शशि कपूर कोकिलाबेन अस्पताल में थे. उनकी कई बार अस्पताल ने डाईलेसिस की थी, लेकिन अंतत: फिल्म जगत को एक महान अभिनेता खोना पड़ा. शशि कपूर के दो बेटे कुणाल और करण हैं. इसके साथ उनकी एक बेटी भी है. शशि की बेटी का नाम संजना है.

अभिनय की शुरुआत शशि कपूर ने 10 साल की उम्र में 1948 में कर दी थी. उन्होंने फिल्म 'आग' में चाइल्ड आर्टिस्ट का रोल अदा किया था. पहली बार सिनेमाई पर्दे पर वो एक वयस्क किरदार के रूप में 1961 में आई फिल्म धर्मपुत्र में दिखाई दिए.

शशि कपूर के बारे में कहा जाता है कि उनके परिवार में जन्में किसी भी दूसरे कलाकार के मुकाबले उन्होंने ज्यादा फिल्मों में काम किया.

एक कलाकार के तौर पर शशि कपूर को चार चांद लगाए 1965 में आई 'जब-जब फूल खिले' ने. इसके बाद उन्होंने कई हिट फिल्में दीं. सुपरस्टार अमिताभ बच्चन के साथ उन्होंने कई हिट सिनेमाई साझेदारियां कीं. 1975 में आई फिल्म दीवार में शशि कपूर का बोला हुआ डायलॉग 'मेरे पास मां है' आज भी लोगों के दिमाग में तारी है.

1961 में अपनी पहली फिल्म में एंट्री से पहले शशि कपूर ने 1998 में आई फिल्म पोस्ट बॉक्स 999 में बतौर सहायक डायरेक्टर काम किया था. यह फिल्म सुनील दत्त की पहली फिल्म थी.

शशि कपूर के निधन पर फिल्म क्रिटिक तरण आदर्श ने भी शोक व्यक्त किया है. उन्होंने ट्वीट कर शशि कपूर को श्रद्धांजलि दी है.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी ट्वीट कर शशि कपूर को श्रद्धांजलि दी है. पीएम मोदी ने ट्वीट कर कहा 'शशि कपूर की प्रतिभा उनकी फिल्मों के साथ थियेटर में भी दिखती थी, जो वह बहुत जुनून के साथ करते थे. उनकी एक्टिंग आने वाली पीढ़ियों को याद रहेगी. उनके निधन से दुखी हूं. उनके परिवार और प्रशंसकों के लिए सांत्वना देता हूं.'

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
कोई तो जूनून चाहिए जिंदगी के वास्ते

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi