S M L

तबाही की आंधी: यूपी और राजस्थान में कम से 79 लोगों की मौत, 48 घंटों के लिए अलर्ट जारी

देशभर के कई इलाकों में बुधवार देर राज आए आंधी-तूफान से काफी नुकसान पहुंचा है. पश्चिमी उत्तर प्रदेश और राजस्थान में भारी तबाही हुई है

FP Staff Updated On: May 03, 2018 04:27 PM IST

0
तबाही की आंधी: यूपी और राजस्थान में कम से 79 लोगों की मौत, 48 घंटों के लिए अलर्ट जारी

देशभर के कई इलाकों में बुधवार देर रात आए आंधी-तूफान से काफी नुकसान पहुंचा है. पश्चिमी उत्तर प्रदेश और राजस्थान में भारी तबाही हुई है. आंकड़ों के मुताबिक, दोनों राज्यों में करीब 79 लोगों की मौत हुई है. तूफान में कई मवेशियों के भी मारे जाने की खबर है. कांग्रेस महासचिव अशोक गहलोत ने शोक व्यक्त करते हुए अपने जन्मदिन की पार्टी भी कैंसिल कर दी है.

उत्तरप्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने भी संबंधित जिलों में भारी नुकसान के लिए मुआवजा जारी करने के आदेश दिए हैं. साथ ही यूपी सरकार ने अगले 48 घंटों के लिए अलर्ट भी जारी कर दिया है. सीएम योगी ने पीड़ितों को राहत पहुंचाने के निर्देश दिए हैं. योगी ने कहा है कि राहत व बचाव कार्य में किसी तरह की लापरवाही नहीं होनी चाहिए.

यूपी में 47 मौतें

यूपी में करीब 47 लोगों की मौत हुई है, जिसमें सिर्फ आगरा में ही आंधी-तूफान के कारण 36 लोगों की मौत हुई है. जबकि दर्जनों घायल हैं. वहीं, तूफान में कई मवेशियों के भी मारे जाने की सूचना है. आंधी-तूफान से फसलों को भी नुकसान पहुंचा है. फिलहाल पुलिस और जिला प्रशासन तबाही के आकलन में जुटा हुआ है. तूफान का सबसे ज्यादा असर खेरागढ़, फतेहाबाद, पिनाहट और अछनेरा में हुआ है.

राजस्थान में 32 लोगों की मौत

वहीं राजस्थान में भी आंधी-तूफान से हुई तबाही में करीब 32 लोगों की मौत हुई है और 100 से ज्यादा लोग घायल हैं. आंधी तूफान से राजस्थान के भरतपुर, धोलपुर, अल्वर और झुंझू जिले सबसे ज्यादा प्रभावित हुए हैं. तेज रफ्तार आंधी-तूफान से खेतों में कटे पड़े गेंहूं की फसल को भी भारी नुकसान पहुंचा है.

आंधी-तूफान से भारी तबाही और मौतों के प्रति शोक जताते हुए कांग्रेस महासचिव अशोक गहलौत ने अपने जमन्दिन की पार्टी कैंसिल कर दी है. गहलौत ने ट्वीट कर परने वाले लोगों और उनके परिवार के प्रति गहरी संवेदना व्यक्त की है.

Bikaner

Bikaner

132 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ़्तार से आए आंधी-तूफान में ग्रामीण इलाकों में जमकर तबाही मचाई. करीब 90 मिनट तक आंधी, बारिश और ओलावृष्टि के चलते सैकड़ों पेड़ और होर्डिंग गिर पड़े, जबकि देहात में कई मकानों की छत उड़ गई. मौसम विभाग के मुताबिक गुरुवार को भी आंधी के आसार बने रहेंगे. विभाग ने आंधी-तूफान के साथ बारिश की भी संभावना जताई है.

(न्यूज 18 के लिए राजस्थान से भवानी सिंह की रिपोर्ट)

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
SACRED GAMES: Anurag Kashyap और Nawazuddin Siddiqui से खास बातचीत

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi