S M L

सात सांसदों और 199 विधायकों ने नहीं दी है PAN कार्ड की डिटेल: ADR

देश में सात मौजूदा सांसदों और 199 विधायकों ने अपने पैन कार्ड के डिटेल घोषित नहीं किए हैं

Updated On: Oct 27, 2018 01:53 PM IST

Bhasha

0
सात सांसदों और 199 विधायकों ने नहीं दी है PAN कार्ड की डिटेल: ADR

पैन कार्ड और आधार कार्ड को लेकर आम आदमी जितना, हलाकान रहता है, लगता नहीं कि हमारे नेता इसे लेकर उतने जागरूक है. देश में सात मौजूदा सांसदों और 199 विधायकों ने अपने पैन कार्ड के डिटेल घोषित नहीं किए हैं, जिनकी चुनाव के वक्त नॉमिनेशन भरने के लिए जरूरत होती है.

एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म की एक रिपोर्ट में शुक्रवार को यह जानकारी दी गई है.

एडीआर और नेशनल इलेक्शन वॉच (एनईडब्ल्यू) की इस रिपोर्ट को 542 लोकसभा सांसदों और 4,086 विधायकों के स्थायी खाता संख्या (पैन) के विवरण के विश्लेषण के बाद तैयार किया गया है.

संसद और राज्य विधानसभा का चुनाव लड़ने के लिए उम्मीदवारों को निर्वाचन अधिकारियों के सामने अपने नॉमिनेशन लेटर के साथ अपने एफिडेविट में पैन कार्ड की डिटेल देनी होती है.

एडीआर ने एक बयान में कहा, ‘पैन डिटेल घोषित नहीं करने वाले सबसे अधिक 51 विधायक कांग्रेस के हैं. इसके बाद बीजेपी के 42 विधायक, सीपीआई के 25 विधायक हैं. अगर राज्यों में देखें तो इनमें सबसे अधिक संख्या (33) केरल से है. इसके बाद मिजोरम (28) और मध्य प्रदेश (19) हैं.’

दिलचस्प बात यह है कि मिजोरम राज्य विधानसभा में विधायकों की संख्या 40 है जिसमें से 28 विधायकों ने पैन विवरण नहीं दिया है.

अगर सांसदों की बात करें तो, ओडिशा से दो बीजेडी सांसद, तमिलनाडु से दो एआईडीएमके सांसद और असम, मिजोरम और लक्षद्वीप से एक-एक सांसदों ने अपने पैन कार्ड का डिटेल नहीं दिया है. कांग्रेस, एआईयूडीएफ और एनसीपी के एक-एक सांसदों ने अपने पैन कार्ड का विवरण जमा नहीं किया है.

इनमें बीजेपी के 18, कांग्रेस के नौ और जेडीयू के तीन सांसद ऐसे हैं, जिनकी डिटेल में गड़बड़ियां पाई गई हैं.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi