S M L

सिकंदराबाद रेलवे स्टेशन को मिला नेशनल टूरिजम अवॉर्ड, बना 'बेस्ट टूरिस्ट फ्रेंडली स्टेशन'

1874 में हैदराबाद स्टेट के निजाम ने सिकंदराबाद रेलवे स्टेशन का निर्माण करवाया था, स्टेशन की बिल्डिंग एक किले के आधार पर बनी हुई है जिसे देखने के लिए दूर दूर से पर्यटक आते हैं

Updated On: Oct 01, 2018 03:27 PM IST

FP Staff

0
सिकंदराबाद रेलवे स्टेशन को मिला नेशनल टूरिजम अवॉर्ड, बना 'बेस्ट टूरिस्ट फ्रेंडली स्टेशन'

सिकंदराबाद रेलवे स्टेशन को बेस्ट टूरिस्ट फ्रेंडली स्टेशन होने के चलते नेशनल टूरिजम अवॉर्ड से नवाजा गया है. बीते गुरुवार यानी 27 सितंबर 2018 को नई दिल्ली के विज्ञान भवन में आयोजित एक कार्यक्रम में केंद्रीय टूरिज्म मंत्री के जे अल्फोंस ने सिकंदराबाद डिविजन के डिविजनल रेलवे मैनेजर अमित वर्धन और सिकंदराबाद रेलवे स्टेशन के स्टेशन डायरेक्टर डी वासुदेव रेड्डी को ये पुरस्कार सौंपा.

आपको बता दें कि साल 1874 में हैदराबाद स्टेट के निजाम ने सिकंदराबाद रेलवे स्टेशन का निर्माण करवाया था. स्टेशन की बिल्डिंग एक किले के आधार पर बनी हुई है जिसे देखने के लिए दूर दूर से पर्यटक आते हैं. सिकंदराबाद रेलवे स्टेशन से प्रत्येक दिन करीब 210 ट्रेनों का आना जाना होता है जिसके चलते यहां हर दिन करीब 1.8 लाख यात्री पहुंचते हैं. स्टेशन में यात्रियों के लिए एसी प्रतीक्षालय, महिलाओं के लिए प्रतीक्षालय, जनरल यात्रियों के लिए प्रतीक्षालय, फूड प्लाजा, रीटाइरिंग रूम्स, स्वचलित सीढ़ियां, एलिवेटर्स, फ्री वाई-फाई, 100 प्रतिशत डिजिटल पेमेंट, ऑटोमेटिक टिकट वेंडिंग मशीन्स आदि की सुविधा उपलब्ध है. आपको बता दें कि सीआईआई के इंडियन ग्रीन बिल्डिंग काउंसिल ने पहली बार सिकंदराबाद रेलवे स्टेशन को प्लेटिनम रेटिंग दी थी. यह भारतीय रेलवे का पहला और एकमात्र ऐसा स्टेशन है जिसको प्लेटिनम रेटिंग का पुरस्कार मिला है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Jab We Sat: ग्राउंड '0' से Rahul Kanwar की रिपोर्ट

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi