S M L

धारा 377 पर इन 5 लोगों ने सुप्रीम कोर्ट में दायर की थी याचिका

भारत में समलैंगिकता अब अपराध नहीं है. इसी के साथ 158 साल पुराना ब्रिटिश कानून खत्म हो गया

Updated On: Sep 07, 2018 02:32 PM IST

FP Staff

0
धारा 377 पर इन 5 लोगों ने सुप्रीम कोर्ट में दायर की थी याचिका

सुप्रीम कोर्ट ने समलैंगिकता के मुद्दे पर अपना फैसला सुना दिया है. भारत में समलैंगिकता अब अपराध नहीं है. इसी के साथ 158 साल पुराना ब्रिटिश कानून खत्म हो गया. बता दें कि धारा 377 'अप्राकृतिक अपराधों' से जुड़ा है जिसके मुताबिक किसी महिला, पुरुष या जानवरों के साथ अप्राकृतिक रूप से यौन संबंध बनाने वाले को आजीवन कारावास या दस साल तक कैद की सजा और जुर्माने का प्रावधान है. इस मामले में 5 लोगों ने 2016 में सुप्रीम कोर्ट में याचिका दाखिल की थी और इस मामले पर दोबारा विचार करने के लिए कहा था.

यह पांच लोग इस तरह हैं-

1. 59 साल के नवतेज सिंह जौहर पेशे से क्लासिकल डांसर हैं और संगीत नाटक अकादमी अवार्ड जीत चुके हैं. नवतेज ने अपने 25 साल के साथी के साथ मिलकर सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर की थी और कहा था कि धारा 377 राइट टू लाइफ के अधिकार को नुकसान पहुंचा रही है और संविधान द्वारा दिए निजी आजादी के अधिकार को प्रभावित कर रही है. बता दें कि जौहर अशोका यूनिवर्सिटी में विजिटिंग फैकल्टी हैं.

2. 63 साल के सुनील मेहरा एक पत्रकार हैं और मैक्सम मैग्जीन के भारतीय संस्करण के पूर्व एडीटर हैं और 13वीं सेंचुरी की स्टोरीटेलिंग विधा दास्तानगोई के व्याख्याता हैं. मेहरा ने दूरदर्शन पर आने वाले सेंट्रीस्टेज के लिए डायरेक्शन, प्रोडक्शन, राइटिंग और एंकरिंग की है. नवतेज सिंह जौहर के साथ मिलकर उन्होंने अभ्यास स्टूडियो को बनाया.

3. 45 साल की ऋतु डालमिया सेलिब्रिटी शेफ हैं और एक रेस्टोरेंट चेन की मालिक हैं. उन्होंने कई किताबें लिखी हैं और टीवी पर कई फूड शो को होस्ट किया है. उनका जन्म कोलकाता के एक मारवाड़ी बिजनेस परिवार में हुआ था. डालमिया को इटैलियन खाने का विशेषज्ञ माना जाता है.

4. 61 साल के अमन नाथ नीमराना होटेल चेन के मालिक हैं. उन्हें इतिहास और आर्किटेक्चर में गहरी दिलचस्पी है. उन्होंने कला और इतिहास पर कई किताबें लिखी हैं. वह एक कवि और लेखक हैं. उन्होंने 13 किताबें लिखी हैं.

5. 44 साल की आयशा कपूर एक बिजनेस वूमैन हैं जोकि फूड इंडस्ट्री से जुड़ी हुई हैं.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Ganesh Chaturthi 2018: आपके कष्टों को मिटाने आ रहे हैं विघ्नहर्ता

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi