S M L

दिल्ली के 4 हजार फार्महाउसों पर सीलिंग का खतरा

SDMC के अंतर्गत 38 फार्महाउस हैं और NDMC के अंतर्गत 35. ये ऐसे फार्महाउस हैं जिनके बिल्डिंग प्लान कॉर्पोरेशन द्वारा मंजूर किए गए थे. लेकिन कई ऐसे भी फार्म हाउस हैं जो बिल्डिंग प्लान की मंजूरी के बगैर भी चल रहे हैं

Updated On: Sep 22, 2018 03:31 PM IST

FP Staff

0
दिल्ली के 4 हजार फार्महाउसों पर सीलिंग का खतरा

दिल्ली स्थित 4 हजार फार्म हाउस पर मास्टर प्लान के उल्लंघन के कारण आने वाला हफ्ता भारी पड़ने वाला है. सुप्रीम कोर्ट द्वारा बनाई गई मॉनिटरिंग कमिटि ने निगम को एक हफ्ते का वक्त दिया है. इस एक हफ्ते में उन्हें वो फार्महाउस जिन्होंने बिल्डिंग प्लान, कंप्लिशन सर्टिफिकेट या फिर फायर एनओसी नही ली है उनके खिलाफ कार्रवाही करनी है.

कमिटि ने नॉर्थ और साउथ कॉर्पोरेशन के अंतर्गत आने वाले कुछ फार्महाउस और मोटलों का निरीक्षण किया और उन्हें 'बड़े पैमाने पर अनियमितताओं और अवैध कंस्ट्रंक्शन के लिए नोटिस जारी किया'. एक अनुमान के मुताबिक राजधानी में लगभग 4 हजार फार्महाउस हैं. इसमें से 2800 दक्षिणी दिल्ली नगर निगम के अंतर्गत आते हैं. दक्षिण दिल्ली क्षेत्र में सैनिक फार्म, छत्तरपुर, असोला, राजोकरी, बिजवासन, छावला, खानपुर, मेहरौली और घुम्मनहेड़ा जगहें हैं जहां के हरियाले क्षेत्र को शादियों और फंक्शन के लिए इस्तेमाल किया जाता है.

टाइम्स ऑफ इंडिया के मुताबिक एसडीएमसी के अंतर्गत 38 फार्महाउस हैं और एनडीएमसी के अंतर्गत 35. ये ऐसे फार्महाउस हैं जिनके बिल्डिंग प्लान कॉर्पोरेशन द्वारा मंजूर किए गए थे. लेकिन कई ऐसे भी फार्म हाउस हैं जो बिल्डिंग प्लान की मंजूरी के बगैर भी चल रहे हैं.

20 सितम्बर को दिए आदेश में मॉनिटरिंग कमिटी ने नॉर्थ और साउथ कॉर्पोरेशन को एक सर्वे करने और मास्टर प्लान का उल्लंघन करने वाले फार्महाउस के खिलाफ कार्रवाही करने के लिए कहा है.

 

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
#MeToo पर Neha Dhupia

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi