S M L

शराब, कोकीन की लत छुड़ाने में मददगार साबित हो सकता है गांजा

न्यूरोसाइकोफार्माकोलॉजी में छपी रिपोर्ट के अनुसार यह साबित हुआ है कि गांजा या चरस से शराब और ड्रग्स की लत छुड़वाई जा सकती है

FP Staff Updated On: Apr 03, 2018 04:21 PM IST

0
शराब, कोकीन की लत छुड़ाने में मददगार साबित हो सकता है गांजा

जैसा कि हम सभी जानते हैं दुनिया के कई देशों में गांजा रखना कानूनन अपराध है. लेकिन गांजे के इस्तेमाल से कई तरह की बीमारियों को दूर किया जा सकता है. अपने औषधीय गुणों से यह मिर्गी, पुराना दर्द और हैंगओवर (नशा) भी ठीक करने में मददगार साबित हो सकता है. इसे देखते हुए कई राज्यों और देशों ने इसके औषधीय इस्तेमाल के लिए अपनी मंजूरी दे दी है.

टाइम्स नाऊ के अनुसार न्यूरोसाइकोफार्माकोलॉजी में छपी अब एक रिपोर्ट के मुताबिक यह साबित हुआ है कि गांजा या चरस से शराब और ड्रग्स की लत छुड़वाई जा सकती है. इसलिए इस रिसर्च से इस बात के संकेत मिले हैं कि भविष्य में यह एक रिहैब दवा हो सकता है.

प्रतीकात्मक

प्रतीकात्मक तस्वीर

इंडियाटाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार स्क्रीप्स रिसर्ज इंस्टीट्यूट ऑफ सैन डियागो के वैज्ञानिकों ने पाया कि सीबीडी जेल से तनाव से छुटकारा और बेचैनी घटाई जा सकती है, जिसके लक्ष्ण आम तौर पर नशे के शिकार मरीजों में दिखते हैं.

इसके इस्तेमाल से महीनों बाद भी लत का शिकार व्यक्ति नशे से दूर रहता है.

वैज्ञानिकों को उम्मीद है कि इस नई जानकारी से नशे के शिकार लोगों का पुनर्वास हो सकेगा साथ ही इसका बेहतर इलाज भी ढूंढा जा सकेगा.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
FIRST TAKE: जनभावना पर फांसी की सजा जायज?

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi