S M L

अलीगढ़ के इस स्कूल में पढ़ाया जा रहा है जाकिर नाइक का पाठ

किताब को बच्चों के सामान्य ज्ञान को बढ़ाने के लिए बनाने की बात करते हुए स्कूल प्रबंधन ने कहा कि यह दो साल पहले छपी थी. तब जाकिर नाइक पर कोई मामला दर्ज नहीं था

Updated On: Jan 13, 2018 01:19 PM IST

FP Staff

0
अलीगढ़ के इस स्कूल में पढ़ाया जा रहा है जाकिर नाइक का पाठ

अलीगढ़ के मसूद नगर स्थित इस्लामिक मिशन स्कूल ने बच्चों को इल्म-उन-नफे नाम की किताब पढ़ाई जाती है, जिसमें विवादित इस्लामिक प्रचारक डॉक्टर जाकिर नाइक को एक अहम इस्लामिक शख्सियत के तौर पर बताया गया है. राज्य सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त इस विद्यालय में पहली से आठवीं तक कक्षाएं हैं.

इस किताब को इस्लामिक मिशन स्कूल ने छपवाया है. जिसे खुद इस स्कूल के मालिक डॉक्टर कोनेन कौसर ने एडिट किया है. टाइम्स ऑफ इंडिया के मुताबिक किताब को बच्चों के सामान्य ज्ञान को बढ़ाने के लिए बनाने की बात करते हुए स्कूल प्रबंधन ने कहा कि यह किताब दो साल पहले छपी थी. तब जाकिर नाइक पर कोई मामला दर्ज नहीं था.

स्कूल प्रबंधन ने कहा कि इस किताब का नया संस्करण जल्द ही छप कर आएगा. प्रबंधन ने कहा कि किताब में कई इस्लामिक शख्सियतों के नाम हैं.

इस मामले पर कार्यवाही करते हुए, उत्तर प्रदेश शिक्षा विभाग ने जांच के आदेश जारी करते हुए अलीगढ़ स्थित स्कूल को नोटिस भेजा है. बेसिक शिक्षा अधिकारी धीरेंद्र कुमार यादव ने टाइम्स ऑफ इंडिया से कहा कि तीन सदस्यीय कमेटी मामले की जांच कर रही है, जो एक हफ्ते के अंदर अपनी रिपोर्ट सौंपेगी. उसके बाद स्कूल की मान्यता रद्द किए जाने पर विचार किया जाएगा.

बता दें कि जाकिर नाइक पर भड़काऊ भाषण देने, आतंकी संगठनों को फंड देने के आरोप लगते आए हैं. साल 2016 में बांग्लादेश के एक आतंकी ने कबूला था कि वो नाइक के भाषणों से प्रेरित था. जिसके बाद से जाकिर नाइक भारत से फरार है.

नवंबर 2017 में एनआईए ने भी मुंबई स्थित नाइक के इस्लामिक रिसर्च फाउंडेशन पर छापा मारते हुए, जाकिर नाइक के खिलाफ कई धाराओं के तहत केस दर्ज किए थे.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Ganesh Chaturthi 2018: आपके कष्टों को मिटाने आ रहे हैं विघ्नहर्ता

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi