S M L

सिर्फ इन जमा खातों से पैसे निकालने पर लगेगा चार्ज: एसबीआई

सामान्‍य बचत जमा खातों (जनधन खाते) से एटीएम या बैंक शाखा से चार बार से ज्‍यादा पैसे निकालने पर चार्ज देना होगा

Updated On: May 12, 2017 07:50 AM IST

FP Staff

0
सिर्फ इन जमा खातों से पैसे निकालने पर लगेगा चार्ज: एसबीआई

स्‍टेट बैंक ऑफ इंडिया (एसबीआई) अब चार बार से ज्‍यादा पैसे निकालने पर चार्ज वसूलेगा. इसके तहत सामान्‍य बचत जमा खातों (जनधन खाते) से एटीएम या बैंक शाखा से चार बार से ज्‍यादा पैसे निकालने पर चार्ज देना होगा.

बता दें कि सामान्‍य बचत जमा खाता वो होता है जिसमें बेसिक सुविधाएं बैंक की ओर से दी जाती हैं. ऐसे खाताधारकों को जीरो बैलेंस पर फ्री एटीएम, चेक बुक और मंथली स्‍टेटमेंट दिया जाता है. ज्‍यादा से ज्‍यादा लोगों को बैंकिंग प्रक्रिया से जोड़ने के लिए रिजर्व बैंक ने इस तरह के खाते खोलने के निर्देश दिए थे. जनधन खाते सामान्य बचत जमा खातों की श्रेणी में आते हैं.

नए नियमों के अनुसार, अगर आप एसबीआई की शाखा से चार बार के बाद पैसे निकालेंगे तो आपके प्रत्‍येक लेनेदेन पर 50 रुपए चार्ज किए जाएंगे. वहीं एटीएम से फ्री विदड्रॉवल लिमिट पूरी होने के बाद पैसे निकालने पर 10 रुपए हर बार देने होंगे. वहीं, एसबीआई कार्ड से अगर दूसरे बैंकों के एटीएम से पैसा निकालते हैं, तो 20 रुपए चार्ज देना होगा. इस चार्ज में सर्विस टैक्‍स अलग से जोड़ा जाएगा.

बैंक ने साथ ही उन मीडिया रिपोर्ट्स का खंडन किया जिनमें कहा गया था कि एटीएम या शाखा से पैसे निकाले जाने पर 25 रुपए वसूले जाएंगे. इस बारे में कहा गया कि सामान्‍य बचत खातों से एटीएम से पैसे निकालने के नियमों में बदलाव नहीं किया गया है.

एसबीआई की ओर से कहा गया है, 'सभी सामान्‍य बचत खाताधारकों को मेट्रो शहरों में आठ फ्री एटीएम ट्रांजेक्‍शन मिलेंगे. इसमें पांच बार एसबीआई एटीएम से और तीन बार अन्‍य बैंकों के एटीएम से पैसे निकाले जा सकते हैं. वहीं गैर मेट्रो शहरों में 10 बार (एसबीआई+अन्‍य बैंक एटीएम) बिना चार्ज के पैसे निकाले जा सकते हैं.''

एसबीआई के एमडी रजनीश कुमार ने नए चार्जेस के बारे में बताया कि हम नई सुविधाओं के लिए चार्ज कर रहे हैं और हमें इनसे कुछ कमाई भी होनी चाहिए. हमारा इकलौता बैंक है जो वॉलेट से पैसे निकालने की सुविधा दे रहा है. इसलिए अनूठे फीचर्स के लिए हमें चार्ज लेना होगा.

एसबीआई के नए नियम-

- स्‍टेट बैंक बडी वॉलेट से पैसे निकालने पर 25 रुपये प्रति ट्रांजेक्‍शन के लिए जाएंगे.

- 5000 रुपये तक के मूल्य के खराब और फटे-पुराने नोट बिना चार्ज के बदलवाए जा सकते हैं. साथ ही इस तरह के 20 नोट ही बदलवाए जा सकते हैं.

- 20 नोटों के बाद बैंक दो रुपए चार्ज लेगा. वहीं 5000 रुपए से ज्‍यादा के खराब नोटों पर दो रुपए या प्रत्‍येक एक हजार पर, पांच रुपए, इनमें से जो भी ज्‍यादा होगा वो वसूला जाएगा.

-आईएमपीएस से एक लाख रुपए तक ट्रांसफर किए जाने पर पांच रुपए तक वसूले जाएंगे. एक लाख से दो लाख रुपए के बीच ट्रांसफर होने पर 15 रुपए और दो लाख रुपए से ऊपर ट्रांसफर पर 25 रुपए चार्ज किए जाएंगे.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Jab We Sat: ग्राउंड '0' से Rahul Kanwar की रिपोर्ट

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi