S M L

1 जून से लागू एसबीआई का नियम, 4 बार ही मुफ्त में कैश निकाल सकेंगे

बैंक के ग्राहकों को अब 5वीं बार अपने खाते से पैसा निकालने के लिए चार्ज देना होगा

Updated On: May 31, 2017 11:35 PM IST

FP Staff

0
1 जून से लागू एसबीआई का नियम, 4 बार ही मुफ्त में कैश निकाल सकेंगे

स्‍टेट बैंक ऑफ इंडिया के कस्‍टमर के लिए बड़ी खबर है. एक जून से बैंक की कुछ जरूरी सेवाएं महंगी होने जा रही हैं, क्‍योंकि उसकी 5 सेवाओं से जुड़े नियम बदल जाएंगे. बैंक के ग्राहकों को अब अपने खाते से पैसा निकालने के लिए भी चार्ज देना होगा. 1 जून से आप महीने में सिर्फ 4 बार ही अपने खाते से मुफ्त में पैसे निकाल सकेंगे.

चार विद्ड्रॉल के बाद देने होंगे 10 रुपए और सर्विस चार्ज

अब बैंक के बेसिक सेविंग अकाउंट से 4 बार ही मुफ्त में कैश निकाला जा सकेगा. इसके बाद अगर आप एसबीआई के एटीएम से पैसा निकालते हैं तो 10 रुपए और सर्विस टैक्स देना होगा. वहीं अगर आप किसी और एटीएम से फ्री सीमा के बाद पैसा निकालते हैं तो 20 रुपए चार्ज और सर्विस टैक्स देना होगा.

वीजा या मास्‍टर कार्ड पर चार्ज लेगा बैंक

इन सबके अलावा अब बैंक सिर्फ रुपए डेबिट कार्ड जारी करने के पैसे नहीं लेगा, यानी सिर्फ रुपए डेबिट कार्ड ही मुफ्त में अपने ग्राहकों के लिए जारी करेगा. अगर कोई ग्राहक वीजा या मास्टर कार्ड लेना चाहेगा तो इसके लिए ग्राहक को भारतीय स्टेट बैंक को चार्ज देना होगा.

sbi

ई-वॉलेट से पैसा निकालने पर 25 रुपए चार्ज

1 जून से एसबीआई के एटीएम से होने वाले कुछ ट्रांजेक्शन पर 25 रुपए का चार्ज लगेगा. बैंक ने बताया कि यह चार्ज उनके लिए है, जो स्टेट बैंक के ई-वॉलेट से एटीएम के जरिए पैसा निकालेंगे. इससे पहले खबर फैल रही थी कि बैंक हर एटीएम ट्रांजेक्शन पर 25 रुपये लेगा लेकिन बाद में बैंक ने उसे नकार दिया था.

कटे-फटे नोट बदलने पर 2-5 रुपए प्रति नोट चार्ज

अगर बैंक से अपने कटे-फटे नोट बदलने जाते हैं तो आपको इसके लिए पैसे चुकाने होंगे. बैंक 20 से अधिक या 5000 रुपए से अधिक के कटे-फटे नोट बदलने पर 2 रुपए से लेकर 5 रुपए प्रति नोट का चार्ज वसूल सकता है. इसके तहत हर नोट पर 2 रुपए या फिर हर 1000 रुपए पर 5 रुपए, जो भी अधिक होगा, वह वसूल लिया जाएगा.

5000 रुपए तक की कीमत पर हर नोट पर 2 रुपए और सर्विस चार्ज देना होगा, जबकि इससे अधिक पर 5 रुपए प्रति नोट और सर्विस चार्ज देना होगा.

साभार न्यूज़ 18 

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Ganesh Chaturthi 2018: आपके कष्टों को मिटाने आ रहे हैं विघ्नहर्ता

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi