S M L

कांवड़ यात्रा 2018: इन रास्तों से बचकर रहेंगे तो जल्दी मंजिल मिलेगी

दिल्ली ट्रैफिक पुलिस कांवड़ियों के रूटों की एडवाइजरी के मुताबिक, कई रास्तों को कावंड़ यात्रा के लिए बंद कर दिया गया है..अगर आप ट्रैफिक में नहीं फंसना चाहते हैं तो इनका ध्यान रखें

FP Staff Updated On: Jul 30, 2018 04:42 PM IST

0
कांवड़ यात्रा 2018: इन रास्तों से बचकर रहेंगे तो जल्दी मंजिल मिलेगी

सावन का महीना शुरू होने के साथ ही शिव भक्तों की कांवड़ यात्रा भी शुरू हो गई है. कुछ लोग पैदल, तो कुछ साइकिल, जीप और मिनी ट्रक से अपनी यात्रा पूरी करते हैं. ऐसे में हर साल निकलने वाली इस यात्रा के दौरान आम लोगों को ट्रैफिक जाम की दिक्कतों से जूझना पड़ता है.

इन बातों का ध्यान रखते हुए दिल्ली ट्रैफिक पुलिस कांवड़ियों के रूटों की एक एडवाइजरी जारी करती है. जिसमें पैदल या गाड़ी से जाने वाले कावड़ियों के लिए बेहतर और सुलभ रूटों का चयन किया जाता है. इसके साथ ही रूट डायवर्जन व्यवस्था का पूरा खाका तैयार किया जाता है.

कांवड़ यात्रा शुरू होते ही आम लोगों को ट्रैफिक की समस्याओं से जूझना पड़ता है. आपको इन मुश्किलों का सामना ना करना पड़े इसलिए हम आपको बता रहे हैं कि किन रास्तों से बचकर गुजरें.

इन रूटों से बचकर रहें

-इस बार भी कांवड़ यात्रा के लिए हिंडन नहर और ओखला पक्षी विहार का रूट तय किया गया है. इस स्थिति में आप इस रूट को अगले एक महीने के लिए भूल जाएं. इस दौरान एनएच-24 पर ट्रैफिक का दबाव बढ़ जाएगा. आप इसकी जगह एक्सप्रेसवे का रास्ता ले सकते हैं.

-वहीं कालिंदी कुंज से होते हुए मथुरा रोड और फिर बदरपुर रोड वाले रास्ते से कांवड़िए पैदल जाएंगे. ऐसे में इस रूट पर बड़ी गाड़ियों की आवाजाही पर पाबंदी लगा दी गई है.

-कांवड़िए के जत्थे को देखते हुए मेरठ रोड का एक लेन बंद कर दिया गया है. अगर श्रद्धालुओं की संख्या बढ़ती है तो दोनों लेन बंद हो सकते हैं.

-अक्षरधाम और नोएडा मोड़ के रास्ते आने वाले भारी वाहनों को मयूर विहार, नोएडा फिल्म सिटी से होकर एक्सप्रेसवे का रास्ता पकड़ना होगा. यहां से भारी वाहन ग्रेटर नोएडा, कासना श्यामनगर मंड़ी, सिकंदराबाद होकर बुलंदशहर और मुरादाबाद की तरफ जा सकेंगे.

-घंटाघर चौक के चारों तरफ ऑटो पर पाबंदी लगा दी गई है. किसी भी हालत में कोई सवारी वाहन घंटाघर चौक से नही चलने दिया जाएगा.

-पक्षी विहार का रास्ता पूरी तरह से बंद होगा. इन रास्तों का प्रयोग केवल कांवड़ यात्री ही कर सकेंगे.

-ओखला बैराज और डीएनडी फ्लाईओवर के रास्ते दिल्ली, हरियाणा और राजस्थान से आने वाले भारी वाहनों को महामाया फ्लाईओवर से एक्सप्रेसवे की तरफ डायवर्ट कर दिया जाएगा. यहां से ग्रेटर नोएडा, कासना, श्यामनगर मंड़ी, सिकंदराबाद होते हुए भारी वाहन बुलंदशहर और मुरादाबाद की तरफ जा सकेंगे.

यह ध्यान रहे कि कावंड़ियों के आने जाने वाले रास्तों पर लकड़ियों, रेत से भरे ट्रैक्टर-ट्रॉली का आना-जाना पूरी तरह प्रतिबंधित रहेगा. पुलिस बल यह सुनिश्चित करेगा कि भारी वाहन जिन्हें सहारनपुर नगर क्षेत्र में आना है वो हसनपुर चौक की ओर से आएंगे. नागल की ओर से केवल 6 टायर वाली बड़ी गाड़ियां रात 1 बजे से सुबह 5 बजे तक ही आ-जा सकेंगे.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
'हमारे देश की सबसे खूबसूरत चीज 'सेक्युलरिज़म' है लेकिन कुछ तो अजीब हो रहा है'- Taapsee Pannu

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi