S M L

आतंक के खिलाफ भारत की हर मदद करेगा सऊदी अरब: MBS

मोहम्मद बिन सलमान का बुधवार सुबह राष्ट्रपति भवन में पारंपरिक स्वागत किया गया जहां उन्हें गार्ड ऑफ ऑनर से सम्मानित किया गया.

Updated On: Feb 20, 2019 02:44 PM IST

FP Staff

0
आतंक के खिलाफ भारत की हर मदद करेगा सऊदी अरब: MBS

सऊदी के क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान बिन अब्दुल अजीज अल सऊद अपनी पहली भारत के द्विपक्षीय यात्रा पर आए हुए हैं. बुधवार को उनका राष्ट्रपति भवन में स्वागत किया गया और उन्हें यहां गार्ड ऑफ ऑनर से सम्मानित होने के बाद उन्होंने पत्रकारों से कहा कि भारत और सऊदी अरब दोनों के डीएनए में दोस्ती है. उन्होंने दोनों दोस्तों के संबंधों को और मजबूत करने पर जोर दिया. उनका स्वागत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने किया.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सऊदी अरब के शहजादे  का स्वागत करते हुए कहा कि उनकी यात्रा से दोनों देशों के संबंधों को और प्रगाढ़ बनाने में मदद मिलेगी .

प्रधानमंत्री ने अपने ट्वीट में कहा, ‘भारत सऊदी अरब के शहजादे मोहम्मद बिन सलमान का स्वागत करता है. इस यात्रा से भारत और सऊदी अरब के संबंधों को और प्रगाढ़ बनाने में मदद मिलेगी.'

मोहम्मद बिन सलमान का बुधवार सुबह राष्ट्रपति भवन में पारंपरिक स्वागत किया गया जहां उन्हें गार्ड ऑफ ऑनर से सम्मानित किया गया.

इस अवसर पर सऊदी अरब के शहजादे मोहम्मद बिन सलमान ने कहा कि वह भारत की यात्रा पर आकर बहुत खुश हैं. भारत और सऊदी का रिश्ता काफी पुराना है जो 2000 वर्षो से भी पहले से शुरू होता है. उन्होंने कहा कि भारत और सऊदी का रिश्ता हमारे डीएनए में बसा है.

मोहम्मद बिन सलमान ने कहा कि भारत के लोग हमारे मित्र हैं और पिछले 70 वर्षो से सऊदी अरब को आगे बढ़ाने में योगदान दे रहे हैं. दो दिवसीय इस यात्रा के दौरान इस बात पर ध्यान होगा कि सऊदी (अरब) भारत के लिए किस प्रकार से काम कर सकता है. हम यह तय करना चाहते हैं कि दोनों देशों की खातिर हम इस संबंध को किस प्रकार बनाए रखेंगे और बेहतर बनाएंगे.

उनकी इस विजिट के दौरान पाकिस्तान की ओर से फंडेड आतंकवाद का विषय एक प्रमुख मुद्दा रहेगा. साथ ही दोनों देश रक्षा संबंधों में बढ़ोतरी पर भी चर्चा करेंगे जिसमें संयुक्त नौसेना अभ्यास शामिल है.

उनका मुख्य कार्यक्रम 20 फरवरी को होगा. प्रधानमंत्री मोदी के साथ उनकी शिष्टमंडल स्तर की बैठक हैदराबाद हाऊस में होगी. सबकी नजर इस बात पर होगी कि भारत और सऊदी अपने जॉइंट स्टेटमेंट में क्या बोलेंगे और इसमें पाकिस्तान का जिक्र किस तरह किया जाएगा.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi