S M L

सबरीमाला में महिलाओं के प्रवेश को लेकर झंडा उठाने वाली रेहाना फातिमा का BSNL ने किया तबादला

सबरीमाला कर्म समिति ने मंगलवार को पलारीवत्तोम के बीएसएनएल दफ्तर तक विरोध मार्च कर फातिमा के निष्कासन की मांग की थी

Updated On: Oct 24, 2018 01:07 PM IST

FP Staff

0
सबरीमाला में महिलाओं के प्रवेश को लेकर झंडा उठाने वाली रेहाना फातिमा का BSNL ने किया तबादला
Loading...

केरल के सबरीमाला में भगवान अयप्पा के मंदिर में प्रवेश की कोशिश करने वाली बीएसएनएल की कर्मी रेहाना फातिमा का तबादला कोच्चि के पलारीवत्तोम टेलीफोन एक्सचेंज में कर दिया गया है.

सूत्रों ने बताया कि स्थानीय बोट जेटी शाखा की ग्राहक सुविधा इकाई में तकनीशियन के तौर पर काम करने वालीं फातिमा का मंगलवार को पलारीवत्तोम टेलीफोन एक्सचेंज में तबादला कर दिया. इस एक्सचेंज में उन्हें जनसंपर्क का काम नहीं करना होगा. बहरहाल, सूत्रों ने बताया कि फातिमा ने कर्तव्य में कोई लापरवाही नहीं बरती है.

सबरीमाला कर्म समिति ने मंगलवार को पलारीवत्तोम के बीएसएनएल दफ्तर तक विरोध मार्च कर फातिमा के निष्कासन की मांग की थी. केरल मुस्लिम जमात काउंसिल ने ‘लाखों हिंदू श्रद्धालुओं की भावनाएं आहत करने’ को लेकर फातिमा को मुस्लिम समुदाय से निष्कासित कर दिया था.

कौन हैं रेहाना फातिमा?

रेहाना केरल की महिलाओं के अधिकारों को लेकर हमेशा मुखर रही हैं. केरल के एक प्रोफेसर ने अपनी छात्राओं के शरीर के अंगों को तरबूज की तरह बताया. इसके बाद सोशल मीडिया पर कई महिलाओं ने तरबूज के साथ फोटो पोस्ट की. कुछ ने तरबूज के साथ टॉपलेस फोटो पोस्ट की. इस चलन की शुरुआत रेहाना फातिमा ने की. रेहाना एक मॉडल, एक्टिविस्ट हैं. 31 साल की रेहाना सरकारी नौकरी करती है. उनके दो बच्चे भी हैं.

रेहाना महिलाओं के शरीर को लेकर समाज में बनें स्टीरियोटाइप्स के खिलाफ समय-समय पर प्रदर्शन करती हैं. तरबूज वाला विरोध भी इसी का हिस्सा था. लेकिन फेसबुक ने वो फोटो 'अश्लीलता' की शिकायत के चलते हटा दी.

रेहाना इससे पहले किस ऑफ लव में भी हिस्सा ले चुकी हैं. इसके साथ ही वो केरल के त्रिशूर में ओणम के टाइगर डांस करने वाली पहली महिला हैं. उनसे पहले ये पारंपरिक नृत्य सिर्फ पुरुष करते थे. रेहाना शुरू से ऐसी नहीं थी. पुराने खयालातों वाले मुस्लिम परिवार में पैदा हुई रेहाना एक समय से हिजाब पहनती और पांच वक्त की नमाज पढ़ती थीं. रेहाना 12वीं में थीं तब उनके पिता की मौत हो गई. इसके बाद से उनकी जिंदगी बदल गई.

0
Loading...

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
फिल्म Bazaar और Kaashi का Filmy Postmortem

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi