S M L

16 नवंबर को दर्शन के लिए खुलेगा सबरीमाला मंदिर,10 से 50 वर्ष की 550 महिलाओं ने कराया ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन

त्रावणकोर बोर्ड के अनुसार करीब 3.50 लाख तीर्थयात्रियों ने दर्शन के लिए केरल पुलिस सुविधा केंद्र में रजिस्ट्रेशन करवाया है, जिनमें 10 से 50 वर्ष की उम्र वर्ग की 550 महिलाएं शामिल हैं

Updated On: Nov 10, 2018 11:41 AM IST

FP Staff

0
16 नवंबर को दर्शन के लिए खुलेगा सबरीमाला मंदिर,10 से 50 वर्ष की 550 महिलाओं ने कराया ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन
Loading...

सबरीमाला मंदिर में 16 नवंबर से शुरू हो रहे त्योहार के मौसम में दर्शन करने के लिए ऑनलाइन आवेदन की शुरुआत पहले ही हो चुकी थी. इसके 1 सप्‍ताह के अंदर ही अब तक 10 से 50 वर्ष की उम्र की कुल 550 महिलाओं ने रजिस्ट्रेशन करवाया है. इंडियन एक्सप्रेस की खबर के मुताबिक ऐसा तब हुआ है जब सुप्रीम कोर्ट के प्रतिबंधित आयु वर्ग की महिलाओं को अनुमति देने के ऐतिहासिक फैसले का केरल में भारी विरोध किया जा रहा है.

सबरीमाला मंदिर 16 नवंबर को फिर से खुलने जा रहा है

सबरीमाला मंदिर 16 नवंबर को फिर से खुलने जा रहा है. त्रावणकोर बोर्ड से मिली जानकारी के अनुसार बीते शुक्रवार तक करीब 3.50 लाख तीर्थयात्रियों ने दर्शन के लिए केरल पुलिस सुविधा केंद्र में रजिस्ट्रेशन करवाया है, जिनमें 10 से 50 वर्ष की उम्र वर्ग की 550 महिलाएं शामिल हैं. मंदिर में श्रद्धालुओं की भीड़ को नियंत्रित करने और सुचारु व्यवस्था बनाने के लिए पुलिस ने ऑनलाइन रजिस्‍ट्रेशन की प्रक्रिया शुरू की है.

मंदिर प्रशासन ने 10 से 50 वर्ष उम्र की महिलाओं को प्रवेश से रोका था

ऑनलाइन रजिस्ट्रएशन के जरिए मंदिर परिसर में गड़बड़ी को रोकना भी संभव हो सकेगा. बता दें कि भगवान अय्यप्पा के मंदिर में, मंदिर प्रशासन और प्रदर्शनकारियों ने 10 से 50 वर्ष उम्र की महिलाओं को प्रवेश करने से रोक दिया था, जबकि सर्वोच्च न्यायालय ने 28 सितंबर के अपने आदेश में सभी उम्र की महिलाओं को मंदिर में प्रवेश की अनुमति प्रदान की है.

सबरीमाला में वर्चुअल क्यू-सिस्टम को भी खोल दिया है

त्योहारी मौसम के आरंभ से पहले 13 नवंबर को सुप्रीम कोर्ट सितंबर के फैसले के खिलाफ दायर की गई कई याचिकाओं पर सुनवाई करेगा. वहीं केरल सरकार ने कहा है कि वह सुप्रीम कोर्ट के फैसले का अनुपालन करेगी. सिर्फ इतना ही नहीं राज्‍य सरकार ने सबरीमाला में 2011-12 में शुरू किए गए वर्चुअल क्यू-सिस्टम को भी खोल दिया है.

वाहनों के लिए पार्किंग तैयार करने में मदद मिलेगी

इस बीच पुलिस की ओर से भी आदेश जारी किया गया है कि जो भी वाहन सबरीमाला की ओर आ रहे हैं, उन्‍हें अपने स्‍थानीय पुलिस स्‍टेशन से पुलिस पास लेकर आना होगा. इसका मुख्य कारण ऐसे वाहनों का डेटाबेस तैयार करना है जो सबरीमाला की तरफ आ रहे हैं. इससे उन्‍हें वाहनों के लिए पार्किंग तैयार करने में मदद मिलेगी.

0
Loading...

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
फिल्म Bazaar और Kaashi का Filmy Postmortem

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi