S M L

सबरीमाला विवाद: महिलाएं बनाएंगी 620 किलोमीटर लंबी 'महिला दीवार'

विरोध प्रदर्शन के खिलाफ अब मंगलवार को केरल की लाखों महिलाएं लगभग 620 किलोमीटर 'महिला दीवार या श्रृंखला' बना सकती हैं

Updated On: Jan 01, 2019 11:34 AM IST

FP Staff

0
सबरीमाला विवाद: महिलाएं बनाएंगी 620 किलोमीटर लंबी 'महिला दीवार'

महिलाओं को सबरीमाला मंदिर में भगवान अयप्पा के दर्शन की अनुमति सुप्रीम कोर्ट द्वारा दिए जाने के बाद भी अभी तक एक भी महिला मंदिर में प्रवेश नहीं कर पाई है. इसके लिए केरल सरकार ने भी कई प्रयास किए हैं. लेकिन फिर भी महिलाओं के प्रवेश का विरोध करने वालों के आगे किसी एक नहीं चल पाई है. लोगों के विरोध प्रदर्शन के खिलाफ अब मंगलवार को केरल की लाखों महिलाएं लगभग 620 किलोमीटर 'महिला दीवार या श्रृंखला' बना सकती हैं.

महिलाएं उत्तरी केरल के कसोरगोड से लेकर दक्षिणी छोर तिरुवनंतपुरम जिले तक दीवार बनाएंगी. कसोरगोड में स्वास्थ्य मंत्री के के श्यालजा इस श्रृंखला की अगुवाई करेंगे जब कि तिरुवनंतपुरम में श्रृंखला के आखिर में माकपा नेता वृंदा कारत होंगी. इस प्रस्तावित दीवार की सफलता सुनिश्चित करने के लिए वार्ड स्तर से लेकर जिला और निर्वाचन क्षेत्र स्तर पर बैठकें की गईं.

उसमें हिस्सा लेने वाले शाम तीन बजे निर्धारित स्थानों पर पहुंचेंगी जहां अभ्यास किया जाएगा. शाम चार से लेकर सवा चार बजे तक इस दीवार का निर्माण किया जाएगा और उसमें हिस्सा लेने वाली महिलाएं लैंगिक समानता और नवजागरण के मूल्यों को अक्षुण्ण बनाये रखने का संकल्प लेंगी. मुख्यमंत्री पिनारयी विजयन ने कहा था, 'सबरीमला में महिलाओं के प्रवेश के विरुद्ध सांप्रदायिक ताकतों के प्रदर्शन ने सरकार और अन्य प्रगतिशील संगठनों को राज्य में महिलाओं की दीवार बनाने के लिए प्रेरित किया.'

(भाषा से इनपुट)

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi