S M L

सबरीमाला विवाद: गिरफ्तारी के बाद रेहाना फातिमा को BSNL ने किया सस्पेंड

30 सितंबर को फातिमा ने फेसबुक पर एक तस्वीर पोस्ट की थी. इसमें वह भगवान अयप्पा के वस्त्र पहने हुए दिख रही थीं

Updated On: Nov 28, 2018 04:35 PM IST

FP Staff

0
सबरीमाला विवाद: गिरफ्तारी के बाद रेहाना फातिमा को BSNL ने किया सस्पेंड

भारत समाचार निगम लिमिटेड (BSNL) ने मंगलवार को समाजसेवी रेहाना फातिमा को टेलीकॉम टेक्नीशियन की पोस्ट से सस्पेंड कर दिया है. कंपनी ने यह फैसला उनकी गिरफ्तारी के बाद लिया है. उन पर लोगों की धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुंचाने का आरोप है.

30 सितंबर को फातिमा ने फेसबुक पर एक तस्वीर पोस्ट की थी. इसमें वह भगवान अयप्पा के वस्त्र पहने हुए दिख रही थीं.

सबरीमाला समरक्षणा समिति की शिकायत के बाद केरल पुलिस ने उनके खिलाफ 30 अक्टूबर को मामला दर्ज किया था. समिति ने फातिमा पर हिंदू धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुंचाने का आरोप लगाया था. उन्होंने समाजसेविका को उत्तेजक सोशल मीडिया पोस्ट करने का दोषी ठहराया था.

रेहाना फातिमा, महिला पत्रकार के साथ अक्टूबर में सबरीमाला मंदिर गए थे. प्रोटेस्ट के चलते उन्हें आधे रास्ते में ही रोक दिया गया था. इसके बाद उनके घर पर कुछ अज्ञात लोगों ने पथराव किया था.

28 सितंबर को सुप्रीम कोर्ट के ऑर्डर के बावजूद कोई भी महिला मंदिर में प्रवेश नहीं कर पाई है.

विवादों से रेहाना का रिश्ता पुराना है:

केरल के एक प्रोफेसर ने अपनी छात्राओं के शरीर के अंगों को तरबूज की तरह बताया था. इसके बाद सोशल मीडिया पर कई महिलाओं ने तरबूज के साथ फोटो पोस्ट की. कुछ ने तरबूज के साथ टॉपलेस फोटो पोस्ट की. इस चलन की शुरुआत रेहाना फातिमा ने की. रेहाना एक मॉडल, एक्टिविस्ट हैं. 31 साल की रेहाना सरकारी नौकरी करती है. उनके दो बच्चे भी हैं.

रेहाना महिलाओं के शरीर को लेकर समाज में बनें स्टीरियोटाइप्स के खिलाफ समय-समय पर प्रदर्शन करती हैं. तरबूज वाला विरोध भी इसी का हिस्सा था. लेकिन फेसबुक ने वो फोटो 'अश्लीलता' की शिकायत के चलते हटा दी.

रेहाना इससे पहले किस ऑफ लव में भी हिस्सा ले चुकी हैं. इसके साथ ही वो केरल के त्रिशूर में ओणम के टाइगर डांस करने वाली पहली महिला हैं. उनसे पहले ये पारंपरिक नृत्य सिर्फ पुरुष करते थे. रेहाना शुरू से ऐसी नहीं थी. पुराने खयालातों वाले मुस्लिम परिवार में पैदा हुई रेहाना एक समय से हिजाब पहनती और पांच वक्त की नमाज पढ़ती थीं. रेहाना 12वीं में थीं तब उनके पिता की मौत हो गई. इसके बाद से उनकी जिंदगी बदल गई.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Jab We Sat: ग्राउंड '0' से Rahul Kanwar की रिपोर्ट

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi