Co Sponsor
In association with
In association with
S M L

आरएसएस का सोशल मीडिया पर जोर, नंद कुमार बने प्रज्ञा प्रवाह के संयोजक

'ज्वाइन आरएसएस' के जरिये भी युवाओं को अधिक से अधिक जोड़ने की पहल की जा रही है.

Bhasha Updated On: Mar 24, 2017 02:22 PM IST

0
आरएसएस का सोशल मीडिया पर जोर, नंद कुमार बने प्रज्ञा प्रवाह के संयोजक

बदलती परिस्थितियों में आरएसएस की शाखा को मजबूत बनाने और युवाओं को ज्यादा से ज्यादा संख्या में जोड़ने की कवायद शुरू की है.

इसको ध्यान में रखते हुए राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ ने ट्विटर, फेसबुक समेत सोशल मीडिया और इंटरनेट पर खासा जोर देना शुरू किया है और हाल ही में अखिल भारतीय प्रतिनिधि सभा ने शीर्ष वैचारिक निकाय ‘प्रज्ञा प्रवाह’ का दायित्व जे. नंद कुमार को सौंपा है.

आरएसएस के एक शीर्ष पदाधिकारी ने 'भाषा' को बताया कि जे.नंद कुमार अभी तक संघ के अखिल भारतीय सह प्रचार प्रमुख का दायित्व संभाल रहे थे और अब उन्हें संघ के शीर्ष वैचारिक संगठन प्रज्ञा प्रवाह का संयोजक बनाया गया है.

नंद कुमार ट्विटर पर काफी सक्रिय रहे हैं. उन्हें यह दायित्व प्रदान किया जाना इस दिशा में काफी अहम माना जा रहा है कि वह सोशल मीडिया पर संघ की विचाराधारा को खुल का व्यक्त करते रहे हैं जिसमें जेएनयू, केरल में संघ कार्यकर्ताओं के खिलाफ हिंसा जैसे विषय शामिल हैं.

पदाधिकारी ने बताया कि संघ बदलते समय में ट्विटर, फेसबुक जैसे सोशल मीडिया पर विचाराधारा का प्रचार प्रसार कर रहा है. इसके साथ ही इंटरनेट के माध्यम से 'ज्वाइन आरएसएस' के जरिये भी युवाओं को अधिक से अधिक जोड़ने की पहल की जा रही है.

हाल ही में तमिलनाडु के कोयंबटूर में संघ की शीर्ष निर्णय करने वाली संस्था अखिल भारतीय प्रतिनिधि सभा की बैठक में फेसबुक, ट्विटर समेत सोशल मीडिया पर सक्रिय प्रचारकों को कुछ महत्वपूर्ण दायित्व सौंपे गए हैं.

बैठक में उत्तर क्षेत्र के मुख्य प्रचारक नरेन्द्र कुमार को नया अखिल भारतीय सह प्रचार प्रमुख बनाया गया है. नरेन्द्र कुमार हिमाचल प्रदेश से हैं और उन्होंने काशी में काफी काम किया है.

इसी प्रकार से सुहास राव हिरामथ को अखिल भारतीय कार्यकारणी का सदस्य बनाया गया है जो अभी अखिल भारतीय सेवा प्रमुख का दायित्व संभाल रहे थे.

पराग अभय कुमार को नया सेवा प्रमुख बनाया गया है. अजीत महापात्र को गौसेवा का सह-संयोजक बनाया गया है. वेणुगोपाल नायडू को आंध्रप्रदेश का नया प्रांत कार्यवाह बनाया गया है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
AUTO EXPO 2018: MARUTI SUZUKI की नई SWIFT का इंतजार हुआ खत्म

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi