S M L

RSS के लेक्चर सीरिज में शामिल होंगे 60 देश, पाकिस्तान को बुलावा नहीं

अपने इस लेक्चर सीरीज में आरएसएस देश की तमाम राष्ट्रीय राजनीतिक पार्टियों के साथ उन क्षेत्रीय पार्टियों को भी आमंत्रित करेगी जिनकी राज्यों में पकड़ है

Updated On: Sep 12, 2018 09:54 AM IST

FP Staff

0
RSS के लेक्चर सीरिज में शामिल होंगे 60 देश, पाकिस्तान को बुलावा नहीं

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) ने अगले हफ्ते से दिल्ली में शुरू हो रहे अपने कार्यक्रम में 60 देशों के प्रतिनिधियों को शामिल होने का न्योता भेजा है. खास बात यह है कि इसमें भारत के पड़ेसी मुल्क पाकिस्तान का नाम शामिल नहीं है. संघ प्रमुख मोहन भागवत इस कार्यक्रम को संबोधित करेंगे. इस दौरान वह लोगों के सवालों का जवाब भी देंगे.

इंडियन एक्सप्रेस में छपी खबर के अनुसार इस लेक्चर सीरीज में आरएसएस देश की तमाम राष्ट्रीय राजनीतिक पार्टियों के साथ उन क्षेत्रीय पार्टियों को भी आमंत्रित करेगी जिनकी राज्यों में पकड़ है, और वो आरएसएस की लगातार आलोचना करते रहते हैं. डिप्लोमेटिक मिशन और राजनीतिक पार्टियों के अलावा संघ अपने इस कार्यक्रम में उद्योग जगत, मीडिया और अन्य क्षेत्र के प्रतिनिधियों को भी बुलावा भेजेगा.

आतंकवाद का समर्थ करने वाले पाकिस्तान को न्योता नहीं 

आरएसएस के एक सदस्य ने बताया कि, पाकिस्तान के अलावा एशिया के ज्यादातर देशों के दूतावासों को आमंत्रण भेजा जाएगा. पाकिस्तान को इसलिए इससे दूर रखा गया है क्योंकि वो आतंकवाद का समर्थन करता है, सीमा पर भारतीय जवानों की हत्या करता है. साथ ही भारत के साथ उसके रिश्ते तनावपूर्ण हैं. उन्होंने कहा कि चीन के दूतावास को इस कार्यक्रम में बुलावा भेजा जाएगा क्योंकि भारत और चीन में काफी संस्कृतिक समानताएं हैं.

बता दें कि दिल्ली में 17 सितंबर से राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के 3 दिन के लेक्चर सीरीज की शुरुआत हो रही है. यह कार्यक्रम 17 सितंबर से 19 सितंबर तक विज्ञान भवन में आयोजित किया जाएगा. इस कार्यक्रम में मोहन भागवत संघ के विचार को रखेंगे. साथ ही मौजूदा समय में राष्ट्रीय हित के परिप्रेक्ष्य में कई समकालीन मुद्दे पर स्थिति स्पष्ट करेंगे.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Ganesh Chaturthi 2018: आपके कष्टों को मिटाने आ रहे हैं विघ्नहर्ता

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi