S M L

अपने कार्यों की जानकारी देने के लिए संघ ने जारी किया 'सेवागाथा' ऐप और पोर्टल

इसका इस्तेमाल लोगों के संघ के प्रति विचार जानने और अपने कार्यों की सही तस्वीर पेश करने के लिए किया जाएगा

Bhasha Updated On: Jun 11, 2018 08:33 PM IST

0
अपने कार्यों की जानकारी देने के लिए संघ ने जारी किया 'सेवागाथा' ऐप और पोर्टल

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ ने सेवा गाथा नाम का एक ऐप और पोर्टल जारी किया है. इसके जरिये संघ अपने जन कल्याण कार्यो के बारे में लोगों तक जानकारी पहुंचाने का काम करेगा. साथ ही वह इसका इस्तेमाल लोगों के संघ के प्रति विचार जानने और अपने कार्यों की सही तस्वीर पेश करने के लिए भी करेगा.

आरएसएस के एक वरिष्ठ पदाधिकारी का कहना है कि संघ के सेवा विभाग राष्ट्रीय सेवा भारती ने सेवागाथा नाम से एक वेबसाइट और ऐप का निर्माण किया है. इसमें सेवा क्षेत्र में आनेवाले अनुभवों के आधार पर लेखन का कार्य किया जा रहा है.

उन्होंने दावा किया कि संघ जीवन के विभिन्न क्षेत्रों से जुड़े करीब पौने दो लाख जन कल्याण कार्यो को आगे बढ़ा रहा है. इन्हें चार प्रमुख श्रेणियों के आधार पर चलाया जा रहा है. इनमें शिक्षा, स्वास्थ्य, स्वाबलंबन, आदिवासी कल्याण शामिल हैं. इन कार्यो एवं अनुभवों को सेवा गाथा पोर्टल पर जारी किया जायेगा .

पोर्टल पर होंगे समाज के लिए संघ के किए कार्य

संघ इस पोर्टल के माध्यम से दुर्घटना, भूकंप, बाढ़ समेत अन्य आपदाओं के समय स्वयंसेवकों के कार्यो को पेश करेगा. इसके साथ ही महिलाओं एवं युवाओं के सशक्तिकरण के कार्यो को बताया जायेगा जिसमें शिक्षा केंद्रों के बारे में जानकारी, पठन पाठन की व्यवस्था शामिल हैं. दूर-दराज के क्षेत्रों में कमजोर वर्ग के लोगों को अपने पैरों पर खड़े होने के संदर्भ में लघु एवं कुटिर उद्योग को बढ़ावा देने, पापड़ बनाने, सिलाई एवं कम्प्यूटर केंद्र खोलने आदि के बारे में भी जानकारी दी जाएगी.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
International Yoga Day 2018 पर सुनिए Natasha Noel की कविता, I Breathe

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi