S M L

विश्व हिंदू कांग्रेस में मोहन भागवत होंगे प्रमुख वक्ता

कार्यक्रम के आखिरी दिन उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू का संबोधन होगा. इसमें उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड से दस से ज्यादा लोग हिस्सा लेंगे

Updated On: Sep 06, 2018 01:20 PM IST

FP Staff

0
विश्व हिंदू कांग्रेस में मोहन भागवत होंगे प्रमुख वक्ता
Loading...

शिकागो में आयोजित होने वाले विश्व हिंदू कांग्रेस आयोजन में आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत प्रमुख वक्ता के तौर पर हिस्सा लेंगे. यह कार्यक्रम  स्वामी विवेकानंद के शिकागो की विश्व धर्म सभा में दिए गए भाषण की 125वीं वर्षगांठ के अवसर पर 7 से 9 सितंबर तक आयोजित कराया जाएगा. कार्यक्रम के आखिरी दिन उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू का संबोधन होगा. इसमें उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड से दस से ज्यादा लोग हिस्सा लेंगे.

80 देश हो सकते हैं कार्यक्रम में शामिल

विश्व हिंदू इकोनॉमिक फोरम के उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड के संयोजक अजय गुप्ता ने बुधवार को लखनऊ में यह जानकारी दी. यह कार्यक्रम स्वामी विवेकानंद द्वारा शिकागो की विश्व धर्म सभा में दिए गए भाषण की 125वीं वर्षगांठ के अवसर पर आयोजित किया जा रहा है. विश्व हिंदू कांग्रेस में 80 देशों से 2,500 से ज्यादा प्रतिनिधियों के हिस्सा लेने की उम्मीद है.

अजय गुप्ता ने कहा, विश्व हिंदू कांग्रेस का मकसद हिंदू समाज को एकजुट करना है. साथ ही समाज के हितों का ख्याल रखना और दुनिया के वंचित और हाशिए पर रहने वाले समुदायों की मदद करना है. उन्होंने बताया कि यह सम्मेलन न तो धार्मिक है और न ही दार्शनिक है. सम्मेलन में समुदाय से जुड़े मुद्दों पर जोर दिया जाएगा. इसमें उन मुद्दों पर जोर दिया जाएगा जो आधुनिक समय में किसी भी समुदाय की प्रगति के लिए जरूरी हैं.

गुप्ता के मुताबिक वह कार्यक्रम में शामिल होने के लिए गुरुवार को यहां से रवाना हो रहे हैं. सम्मेलन में आर्थिक, शैक्षणिक, मीडिया, सांगठनिक, राजनीतिक, महिलाओं एवं युवाओं से जुड़े मुद्दों पर सत्र का आयोजन होगा. इसमें वैश्विक हिंदू समुदाय के मूल्यों, रचनात्मकता एवं उद्यमी भावना को भी प्रदर्शित किया जाएगा.

0
Loading...

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
फिल्म Bazaar और Kaashi का Filmy Postmortem

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi