S M L

आरएसएस ने न्यूयॉर्क टाइम्स पर लगाया बदनाम करने का आरोप

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ ने अमेरिकी अखबार में छपी एक खबर पर आपत्ति जताई है.

Updated On: Mar 10, 2017 10:01 AM IST

FP Staff

0
आरएसएस ने न्यूयॉर्क टाइम्स पर लगाया बदनाम करने का आरोप

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ ने अमेरिकी अखबार 'न्यूयॉर्क टाइम्स' पर उसकी छवि खराब करने का आरोप लगाया है. आरएसएस ने अखबार में छपी एक खबर पर आपत्ति जताई है, जिसमें कहा गया था कि आरएसएस के प्रतिनिधि ने एक विदेशी एनजीओ से परदे के पीछे बातचीत की थी.

एनवाईटी ने गैर-सरकारी संगठनों के खिलाफ भारत में हो रही सख्ती को लेकर एक खबर छापी थी. इसमें कहा गया था कि विदेशी आर्थिक मदद पर रोक लगाने के कारण भारत की सबसे बड़ी विदेशी चैरिटेबल संस्थाओं में से एक ‘कंपैशन इंटरनेशनल’ को बोरिया-बिस्तर समेटना पड़ रहा है. इसमें कहा गया था कि इस बारे में आरएसएस के एक प्रतिनिधि ने कंपैशन इंटरनेशनल बैठक की थी.

संघ ने कहा कि उसके प्रतिनिधि और अमेरिका स्थित एनजीओ के बीच कभी कोई बैठक नहीं हुई. संघ ने उसकी छवि को खराब करने की कोशिश किए जाने की निंदा करते हुए जोर दिया कि उसका अमेरिका समेत किसी अन्य देश में कोई प्रतिनिधि नहीं है.

आरएसएस के अखिल भारतीय प्रचार प्रमुख मनमोहन वैद्य ने एक बयान में कहा, ‘कंपैशन इंटरनेशन के साथ वाशिंगटन डीसी में आरएसएस प्रतिनिधि की तथाकथित परदे के पीछे बातचीत संबंधी रिपोर्ट अनुचित और पूरी तरह गलत है.’ उन्होंने कहा, ‘आरएसएस केवल भारत में काम करता है और इसका अमेरिका समेत किसी अन्य देश में कोई प्रतिनिधि नहीं है. मैं आरएसएस की छवि को खराब करने की ऐसी किसी भी कोशिश की निंदा करता हूं.’

भारत सरकार ने धर्मांतरण के लिए आर्थिक मदद देने के आरोपों के बाद पिछले साल मई में सीआई को ‘पूर्व अनुमति श्रेणी’ में डाल दिया था. यानी सरकार की अनुमति के बिना उस पर विदेशों से आर्थिक मदद लेने पर प्रतिबंध लगाया गया है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Jab We Sat: ग्राउंड '0' से Rahul Kanwar की रिपोर्ट

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi