S M L

आधार 'चैलेंज' वाले TRAI चीफ को मिला 'इनाम', कार्यकाल 2 साल बढ़ा

आरएस शर्मा अब इस पद पर 30 सितंबर, 2020 तक रहेंगे, इसी सप्ताह उनका कार्यकाल खत्म होने वाला था

FP Staff Updated On: Aug 09, 2018 05:27 PM IST

0
आधार 'चैलेंज' वाले TRAI चीफ को मिला 'इनाम', कार्यकाल 2 साल बढ़ा

आधार चैलेंज देकर चर्चा में आए आरएस शर्मा को सरकार ने फिर से टेलीकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया (ट्राई) का प्रमुख नियुक्त कर दिया है. शर्मा के कार्यकाल को दो साल तक के लिए बढ़ा दिया गया है. अब वे इस पद पर 30 सितंबर, 2020 तक रहेंगे. इसी सप्ताह उनका कार्यकाल खत्म हो रहा था.

ट्राई प्रमुख आरएस शर्मा ने पिछले महीने अपना आधार नंबर ट्विटर पर शेयर किया था. शर्मा ने चुनौती दी थी कि इस आधार नंबर से कोई उनका डेटा लीक कर दिखाए और इसका कुछ ठोस उदाहरण दें कि आप आधार नंबर जानकर मुझे कोई नुकसान पहुंचा सकते हैं.

शर्मा के इस ट्वीट के बाद एथिकल हैकरों ने उनके आधार के जरिए कई जानकारियां निकाल ली. जिसमें मोबाइल नंबर से लेकर बैंक अकाउंट तक की सूचना शामिल थी. हैकरों ने उनके अकाउंट में पैसे भी जमा करा दिए. इसके अलावा आधार के जरिए उनकी बेटी के मेल का पता कर उन्हें धमकी भरे मेल भी भेजे गए. हालांकि कई लोग शर्मा की आलोचना कर रहे हैं कि उन्हें अपना आधार नंबर सार्वजनिक तौर पर शेयर नहीं करना चाहिए.

शर्मा द्वारा सार्वजनिक तौर पर आधार नंबर शेयर करने के बाद UIDAI ने सलाह दी थी कि लोग ऐसा करने से बचे. हाल में दिए गए एक बयान में शर्मा ने कहा था कि उनका मकसद ये लोगों को आधार नंबर शेयर करने के लिए उकसाना कतई नहीं था. इसके साथ ही उन्होंने कहा कि बायोमेट्रिक पहचान नंबर के खुलासे, उसकी जानकारी देने या साझा करने से डिजिटल नुकसान का खतरा नहीं होता है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
सदियों में एक बार ही होता है कोई ‘अटल’ सा...

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi