S M L

मरीन ड्राइव पर बनाया गया 90 लाख रुपए का शौचालय

एक शौचालय में आमतौर पर एक बार फ्लश के लिए आठ लीटर पानी की जरूरत होती है लेकिन इस शौचालय के लिए केवल 800 मिलीलीटर पानी की आवश्यकता होगी

Updated On: Oct 02, 2018 04:42 PM IST

Bhasha

0
मरीन ड्राइव पर बनाया गया 90 लाख रुपए का शौचालय

दक्षिण मुंबई के मरीन ड्राइव पर सौर पैनल और जल संरक्षित करने वाली टेक्नोलॉजी से लैस एक शानदार ईको फ्रेंडली सार्वजनिक शौचालय बनाया गया है.

नगर निगम के एक अधिकारी ने बताया कि शौचालय का निर्माण 90 लाख रूपए में किया गया है. इस शौचालय से मरीन ड्राइव पर जॉगिंग करने वाले लोगों और साइकिल सवारों के साथ साथ आम लोगों को भी मदद मिलेगी.

उन्होंने बताया कि शौचालय के उपयोग के लिए किसी भी तरह के शुल्क का भुगतान लोगों को नहीं करना पड़ेगा. छह ब्लॉक के इस शौचालय का उद्घाटन शिवसेना की युवा शाखा के नेता आदित्य ठाकरे ने किया.

toilet

ठाकरे ने कहा- 'ये विश्वस्तरीय सुविधा हमारे नागरिकों को समर्पित है. इस शौचालय को बनाया तो सीएसआर के तहत गया है लेकिन इसे साफ सुथरा रखने और सही सलामत रखने की जिम्मेदारी हमारी है.'

इस शौचालय का निर्माण मिश्र-धातु निर्माता प्रमुख कंपनी जेएसडब्ल्यू स्टील, समाटेक कंपनी की सामाजिक विकास शाखा समाटेक फाउंडेशन, और नरीमन प्वाइंट चर्चगेट सिटिजन्स एसोसिएशन ने मिल कर किया है.

जेएसडब्ल्यू के एक अधिकारी ने बताया कि एक शौचालय में आमतौर पर एक बार फ्लश के लिए आठ लीटर पानी की जरूरत होती है लेकिन इस शौचालय के लिए केवल 800 मिलीलीटर पानी की आवश्यकता होगी.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Jab We Sat: ग्राउंड '0' से Rahul Kanwar की रिपोर्ट

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi