S M L

रेलवे बोर्ड परीक्षा: जान लें, इस उम्र के कैंडिडेट ही दे पाएंगे परीक्षा

उम्र सीमा को लेकर कैंडिडेट में दुविधा पैदा हो गई थी जिसे आरआरबी ने अब साफ कर दिया है

Updated On: Feb 10, 2018 01:38 PM IST

FP Staff

0
रेलवे बोर्ड परीक्षा: जान लें, इस उम्र के कैंडिडेट ही दे पाएंगे परीक्षा

रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड (आरआरबी) ने अधिकतम उम्र सीमा को लेकर सफाई पेश की है. आरआरबी ने स्पष्टीकरण जारी कर बताया है कि असिस्टेंट लोको पायलट और टेक्निशियन के लिए अधिकतम उम्र सीमा 27 वर्ष है. उम्र सीमा को लेकर दुविधा पैदा हो गई थी जिसे आरआरबी ने अब साफ कर दिया है. इंडियन रेलवे इस्टेबलिशमेंट के पैरा 137(2)(ii) में इस बारे में जानकारी दी गई है.

क्या कहता है स्पष्टीकरण?

आरआरबी के मुताबिक यह फैसला अस्थायी उपाय भर है. रेल मंत्रालय ने 3 फरवरी, 2015 तक 3 साल की छूट दी है. इंडियन रेलवे के मैनुअल की मानें तो ओबीसी कैंडिडेट के लिए अधिकतम उम्र सीमा 30 साल है, जबकि एससी/एसटी के लिए यह 32 साल है.

27 हजार नौकरियों की बहार

फाइनेंशियल एक्सप्रेस में छपी खबर के अनुसार रेलवे ने हाल ही में 27 हजार नौकरियां निकाली हैं. उम्र सीमा को लेकर कैंडिडेट्स में थोड़ी मायूसी देखी गई और कहा गया कि इसे पहले की तुलना में घटा दिया गया है. रेलवे ने लोगों की चिंताओं को दूर करते हुए स्पष्टीकरण जारी किया है.

माना जा रहा है कि 4 साल की अवधि में रेलवे उम्र सीमा में छूट को और घटा सकता है. फिलहाल यह 28 वर्ष है जो 3 फरवरी, 2015 के बाद इसमें कोई छूट नहीं चलेगी. कैंडिडेट की सुविधा को देखते हुए हरेक 4 साल की अवधि पर उम्र सीमा को घटाया जाता है.

इस बीच, अच्छी खबर यह है कि साल 2018 में रेलवे ने ग्रुप डी के तहत 60 हजार से ज्यादा नौकरियां निकाली हैं. रेलवे के एक नोटिफिकेशन में कहा गया है कि indianrailways.gov.in पर 62907 नौकरियों की जानकारी उपलब्ध है. रेलवे में नौकरी की इच्छा रखने वाले कैंडिडेट वेबसाइट पर जाकर पूरी जानकारी ले सकते हैं.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
#MeToo पर Neha Dhupia

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi