S M L

RRB recruitment 2018: रेल मंत्रालय की भर्ती में 32,000 पदों का इजाफा

रेल मंत्रालय ने ग्रुप 'D' की भर्ती प्रक्रिया के दौरान स्वीकृत पदों की संख्या में 32 हजार की बढ़ोतरी करने का फैसला किया है

Updated On: Aug 03, 2018 03:51 PM IST

Bhasha

0
RRB recruitment 2018: रेल मंत्रालय की भर्ती में 32,000 पदों का इजाफा

रेल मंत्रालय ने ग्रुप 'D' की भर्ती प्रक्रिया के दौरान स्वीकृत पदों की संख्या में 32 हजार की बढ़ोतरी करने का फैसला किया है. रेल मंत्री पीयूष गोयल ने राज्यसभा में प्रश्नकाल में यह जानकारी दी. उन्होंने बताया कि ग्रुप 'D' में 90,000 पदों के लिए जारी भर्ती प्रक्रिया के दौरान पदों की संख्या अब बढ़ाकर 1,32,646 कर दी गई है.

सभी पदों पर होगी स्थाई नियुक्ति

गोयल ने कहा कि इससे पहले यह 90 हजार से बढ़ाकर 99 हजार की गई थीं और अब इसमें लगभग 32 हजार का इजाफा किया गया है. रेलवे में ठेकाकर्मियों की भर्ती और नियमित करने से जुड़े सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि मौजूदा भर्ती प्रक्रिया के दायरे वाले सभी पदों पर स्थाई (पर्मानेंट) नियुक्ति होगी. उल्लेखनीय है कि रेल मंत्रालय ने तकनीशियन और असिस्टेंट लोको पायलट सहित समूह घ के अन्य पदों पर देशव्यापी भर्ती अभियान शुरु किया है. इसके लिये परीक्षा प्रक्रिया चल रही है.

रेल हादसों पर लगेगी लगाम

रेलवे में महिलाकर्मियों को बढ़ावा देने के सवाल पर उन्होंने स्वीकार किया कि इस श्रेणी के पदों पर कठिन सेवा शर्तों के कारण महिलाएं कम संख्या में आवेदन करती हैं. रेल सेवाओं में सुधार के उपायों से जुड़े एक अन्य सवाल के जवाब में गोयल ने कहा कि रेल संचालन से लेकर प्रबंधन और सेवाओं के आधुनिकीकरण के लिए मंत्रालय द्वारा सात हजार करोड़ रुपए से अधिक राशि से नई मशीनों की खरीद की जा रही है. अगले साल इसे बढ़ाकर 13 हजार करोड़ रुपए कर दिया जाएगा. उन्होंने भरोसा दिलाया कि इस काम के पूरा होने के बाद रेल हादसों पर रोक लगेगी.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Jab We Sat: ग्राउंड '0' से Rahul Kanwar की रिपोर्ट

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi