S M L

रेलवे भर्ती बोर्डः उम्र सीमा में मिली छूट, जानिए क्या है एग्जाम पैटर्न और अन्य अपडेट

ताजा जानकारी के मुताबिक आरआरबी ने ग्रुप डी की वैकेंसी ( CEN 01/ 2018) के आवश्यक आयु सीमा 2 साल बढ़ाकर 28 से 30 वर्ष कर दिया है

FP Staff Updated On: Feb 20, 2018 12:20 PM IST

0
रेलवे भर्ती बोर्डः उम्र सीमा में मिली छूट, जानिए क्या है एग्जाम पैटर्न और अन्य अपडेट

छात्रों का आंदोलन काम आ गया है. उम्रसीमा को लेकर चल रही खींचातानी में रेलवे ने उन्हें राहत दे दी है. एक बार फिर से इसे बढ़ा दिया गया है. रेवले भर्ती बोर्ड के इस ताजा फैसले से लाखों छात्रों को फायदा पहुंचा है. इसको लेकर बिहार, केरल सहित अन्य राज्यों में छात्र आंदोलन कर रहे थे.

यही नहीं उम्र सीमा में छूट के साथ स्थानीय भाषा में भी छात्रों को प्रश्नपत्र दिए जाएंगे. इसके तहत तमिल, कन्नड, मलयालम, उड़िया, तेलगु, बांग्ला सहित अन्य भाषाओं में प्रश्न दिए जाएंगे.

लेवल 1 पोस्ट के लिए आयु सीमा बढ़ाकर 31 से 33 की गई  

ताजा जानकारी के मुताबिक आरआरबी ने ग्रुप डी की वैकेंसी ( CEN 01/ 2018) के आवश्यक आयु सीमा 2 साल बढ़ाकर 28 से 30 वर्ष कर दिया है. लेवल 1 पोस्ट के लिए आयु सीमा बढ़ाकर 31 से 33 कर दी गई है. इससे रेलवे भर्ती परीक्षा की तैयारी कर रहे छात्रों को बड़ी राहत मिली है. आयु की गणना 1 जुलाई 2018 से होगी.

रेलवे ने लोको पायलट एवं तकनीशियनों समेत निचले स्तर के करीब 90000 पदों के लिए आवेदन मंगाया है. इन पदों के लिए न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता 10वीं तथा आईटीआई का प्रमाणपत्र है.

दसवीं पास के साथ आईटीआई होना जरूरी 

ग्रुप सी लेवल वन के पदों पर आवेदन करने वाले उम्मीदवारों का 10वीं पास होना जरूरी है. साथ ही उम्मीदवारों का आईटीआई किया होना जरूरी है. वहीं लेवल टू के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों का 10वीं पास होने के साथ साथ आईटीआई, डिप्लोमा और इंजीनियरिंग किया होना भी जरूरी है.

इससे पहले आरआरबी) ने अधिकतम उम्र सीमा को लेकर सफाई पेश की थी. आरआरबी ने स्पष्टीकरण जारी कर बताया था कि असिस्टेंट लोको पायलट और टेक्निशियन के लिए अधिकतम उम्र सीमा 27 वर्ष था.

सी ग्रुप लेवल - II में फिटर, क्रेन ड्राइवर, ब्लैकस्मिथ और कारपेंटर जैसे टेक्नीशियन पद शामिल हैं. ग्रुप सी लेवल- I (पहले ये ग्रुप डी में थे) में ट्रेक मेंटेनर, प्वॉइंट्स मैन, हेल्पर, गेटमैन शामिल हैं। लेवल एक के लिए आवेदन की अंतिम तिथि 5 मार्च तथा स्तर दो के लिए अंतिम तिथि 12 मार्च है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
गोल्डन गर्ल मनिका बत्रा और उनके कोच संदीप से खास बातचीत

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi