S M L

RRB Recruitment 2018: 89 हजार पदों के लिए अगस्त-सितंबर में होगी परीक्षा 

लेवल-2 के पदों में लोको पायलट, सहायक स्टेशन मास्टर की लिखित परीक्षा के अलावा मनौवैज्ञानिक परीक्षा ली जाएगी. जबकि लेवल-1 के पदों में गैंगमैन, ट्रैकमैन, प्वांइटमैन आदि की लिखित परीक्षा होने के बाद संबंधित जोन में शारीरिक टेस्ट लिया जाएगा

Updated On: Jul 02, 2018 02:24 PM IST

FP Staff

0
RRB Recruitment 2018: 89 हजार पदों के लिए अगस्त-सितंबर में होगी परीक्षा 

आरआरबी ने भारतीय रेलवे में अब तक की सबसे बड़ी भर्ती निकाली है. इसके तहत असिस्टेंट लोको पायलट, टेक्निशियन और लेवल-1 पदों के लिए आवेदन मंगाए गए हैं. नौकरियों की सूचना भारतीय रेलवे, भारत सरकार की वेबसाइट पर उपलब्ध हैं. इन पदों पर अगस्त-सितंबर 2018 में कॉम्प्यूटर आधारित परीक्षा ली जाएगी.

आआरबी के नोटिफिकेशन के मुताबिक, असिस्टेंट लोको पायलट (नोटिस संख्या सीईएन 01/2018) और टेक्नशियन पोस्ट (नोटिस संख्या सीईएन 01/2018) के आवेदनों को जांचने का काम अंतिम चरण में है.

भर्तियों की घोषणा तब की गई है जब 29 जून को दिल्ली में रेल भवन के सामने 'रोजगार मांगे इंडिया' नामक समूह के कार्यकर्ताओं ने एक विरोध प्रदर्शन कर परीक्षा की तारीखों का ऐलान करने की मांग की थी. इनका कहना था कि इस साल फरवरी में भर्तियों की घोषणा की गई लेकिन अब तक इसकी तारीखों के बारे में कुछ नहीं कहा गया है. शुरू में परीक्षा अप्रैल महीने में लेने की बात कही गई थी लेकिन इसे भी टाल दिया गया.

विरोध करने वाले कार्यकर्ताओं की शिकायत थी कि 2.37 करोड़ लोगों से आवेदन लिए जाने के बावजूद रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड ने परीक्षा की तारीखों के बारे में कोई सूचना नहीं दी.

बोर्ड ने फरवरी में ग्रुप डी के 62000 पद और असिस्टेंट लोको पायलट और टेक्नीशियन के 26000 पदों के लिए भर्तियां निकाली थी. इन भर्तियों के लिए 2 करोड़ 37 लाख आवेदन आए हैं. अब रेलवे इन आवेदनों को जांचने में लगा है.

लेवल-2 के पदों में लोको पायलट, सहायक स्टेशन मास्टर की लिखित परीक्षा के अलावा मनौवैज्ञानिक परीक्षा ली जाएगी. जबकि लेवल-1 के पदों में गैंगमैन, ट्रैकमैन, प्वांइटमैन आदि की लिखित परीक्षा होने के बाद संबंधित जोन में शारीरिक टेस्ट लिया जाएगा. अधिकारी ने बताया कि लेवल-1 की देशभर में एक दिन ही परीक्षा कराई जाएगी. इसी प्रकार दूसरे चरण में लेवल-2 की देशभर में एक दिन ही परीक्षा आयोजित होगी.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Ganesh Chaturthi 2018: आपके कष्टों को मिटाने आ रहे हैं विघ्नहर्ता

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi