S M L

RRB Group D Admit card 2018: जल्द जारी होंगे एडमिट कार्ड, 17 सितंबर से शुरू होगी परीक्षा

जिन अभ्यर्थियों ने आरआरबी ग्रुप डी की परीक्षा के लिए आवेदन किया है, वो जल्द ही रेलवे भर्ती बोर्ड (आरआरबी) की ओर से एडमिट कार्ड जारी होने की उम्मीद कर सकते हैं.

Updated On: Sep 06, 2018 04:44 PM IST

Govind Kumar

0
RRB Group D Admit card 2018: जल्द जारी होंगे एडमिट कार्ड, 17 सितंबर से शुरू होगी परीक्षा

जिन अभ्यर्थियों ने आरआरबी ग्रुप डी की परीक्षा के लिए आवेदन किया है, वो जल्द ही रेलवे भर्ती बोर्ड (आरआरबी) की ओर से एडमिट कार्ड जारी होने की उम्मीद कर सकते हैं. यह परीक्षा 17 सितंबर, 2018 को आयोजित होगी, जिसके लिए एडमिट कार्ड कम से कम 10 दिन पहले जारी किए जाने की उम्मीद है. एडमिट कार्ड को यूजर आईडी और पासवर्ड का उपयोग करके ऑनलाइन डाउनलोड किया जा सकता है. अभ्यर्थी यह ध्यान रखें कि एडमिट कार्ड को प्रिंट कर परीक्षा वाले दिन परीक्षा हॉल में ले जाना अनिवार्य है.

आरआरबी ग्रुप डी एडमिट कार्ड के दो भाग होंगे- उम्मीदवार की प्रति और आरआरबी की प्रति, जिसे परीक्षा निरीक्षक द्वारा रखा जाएगा. अभ्यर्थियों को सलाह दी जाती है कि वे दोनों प्रतियां डाउनलोड करें और उन्हें परीक्षा केंद्र पर ले जाएं. चूंकि एडमिट कार्ड एक महत्वपूर्ण पहचान दस्तावेज है, इसलिए उम्मीदवारों को यह सुनिश्चित करने की सलाह दी जाती है कि सभी विवरण सही हों और भर्ती प्रक्रिया पूरी होने तक इसे संभाल कर रखा जाए.

परीक्षा शहर, परीक्षा तिथि और शिफ्ट जैसे अन्य विवरणों की घोषणा समय से पहले की जाएगी ताकि उम्मीदवारों उस हिसाब से अपनी व्यवस्था कर सकें.

आरआरबी ग्रुप डी प्रवेश पत्र डाउनलोड प्रक्रिया आधिकारिक वेबसाइट पर लॉगिन करें.

 एडमिट कार्ड तक पहुंच के लिए  'डाउनलोड एडमिट कार्ड ' लिंक पर जाएं.

 यूजर आईडी और पासवर्ड दर्ज करें.

 स्क्रीन पर आरआरबी ग्रुप डी एडमिट कार्ड दिखाई देगा.

 डाउनलोड कर इसका प्रिंटआउट ले लें.

आरआरबी समूह डी 2018 एडमिट कार्ड में त्रुटि हो ते क्या करें?

अभ्यर्थियों को एडमिट कार्ड में मुद्रित विवरण की जांच करने की सलाह दी जाती है. नाम, जन्मतिथि, पिता और मां के नाम, तस्वीर और हस्ताक्षर जैसे विवरणों में किसी भी त्रुटि के मामले में, अभ्यर्थियों को आवश्यक सुधार के लिए और उस दावे के समर्थन में संबंधित सबूत के साथ तुरंत आरआरबी से ईमेल, फोन या व्यक्तिगत रूप से संपर्क करना चाहिए. आवश्यक सुधार के बाद, आरआरबी अभ्यर्थी को नया एडमिट कार्ड जारी करेगा.

प्रवेश पत्र में उल्लिखित विवरण क्या हैं?

आरआरबी ग्रुप डी 2018 एडमिट कार्ड में दिए जाने वाले कुछ विवरण निम्नलिखित हैं.

Capture

आरआरबी ग्रुप डी 2018 प्रवेश पत्र में सेल्फ डिक्लेरेशन क्या है?

एडमिट कार्ड में निरीक्षक की उपस्थिति में परीक्षा केंद्र में उम्मीदवारों द्वारा भरे जाने के लिए हस्ताक्षर और बाएं अंगूठे के इंप्रेशन के साथ स्व-घोषणा अनुच्छेद लिखने के लिए एक स्थान है. स्व-घोषणा लिखकर, उम्मीदवार इस बात से सहमत होंगे कि आवेदन पत्र में भरे गए विवरण पूर्ण और सही हैं. स्व-घोषणा अंग्रेजी के छोटे अक्षरों में होनी चाहिए, न कि बड़े अक्षरों में.

एडमिट कार्ड के साथ परीक्षा हॉल में ले जाने के लिए अन्य दस्तावेज

परीक्षा के लिए जाते समय उम्मीदवारों को मतदाता कार्ड, आधार कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, पैन कार्ड, पासपोर्ट, सक्षम प्राधिकारी द्वारा जारी पहचान पत्र आदि जैसे फोटो पहचान प्रमाण में से कोई भी एक ले जाना होगा.

आरआरबी ग्रुप डी 2018 भारतीय रेलवे के विभिन्न विभागों में सहायक पॉइंटमैन, हॉस्पिटल अटेंडेंट, गेटमैन, पोर्टर और हेल्पर के कुल 62,907 रिक्तियों के लिए राष्ट्रीय स्तर पर आयोजित भर्ती परीक्षा है. भर्ती 7वें सीपीसी वेतन मैट्रिक्स के स्तर 01 के अंतर्गत 18,000 रुपये और अन्य भत्ते के शुरुआती वेतन के साथ की जाएगी.

आरआरबी ग्रुप डी परीक्षा पैटर्न 2018 के अनुसार, उम्मीदवारों को अंतिम भर्ती के लिए चुने जाने से पहले कंप्यूटर आधारित टेस्ट (सीबीटी) और शारीरिक दक्षता परीक्षा (पीईटी) में सफल होना होगा. हालांकि, पीईटी का प्रकार क्वालीफाइंग है लेकिन अभ्यर्थियों को इसे पास करना होगा. कंप्यूटर आधारित टेस्ट में गणित, सामान्य बुद्धिमत्ता और तर्कशीलता, सामान्य विज्ञान और सामान्य जागरूकता से संबंधित 100 वैकल्पिक प्रश्न होंगे.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Ganesh Chaturthi 2018: आपके कष्टों को मिटाने आ रहे हैं विघ्नहर्ता

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi