S M L

RRB ALP Recruitment 2018: 5 अगस्त से मिल सकते हैं एडमिट कार्ड, ऐसे करें डाउनलोड

ऐसी संभावना है कि आरआरबी एएलपी 2018 के पहले चरण की परीक्षा के लिए, रेलवे भर्ती बोर्ड (आरआरबी) 5 अगस्त से प्रवेश पत्र उपलब्ध कराने का काम शुरू कर सकता है

Bachan Thakur Updated On: Aug 04, 2018 09:20 AM IST

0
RRB ALP Recruitment 2018: 5 अगस्त से मिल सकते हैं एडमिट कार्ड, ऐसे करें डाउनलोड

ऐसी संभावना है कि आरआरबी एएलपी 2018 के पहले चरण की परीक्षा के लिए, रेलवे भर्ती बोर्ड (आरआरबी) 5 अगस्त से प्रवेश पत्र उपलब्ध कराने का काम शुरू कर सकता है. ये प्रवेश पत्र ऑनलाइन उपलब्ध होंगे. हालांकि परीक्षा आयोजक की तरफ से प्रवेश पत्र उपलब्धता के लिए कोई विशेष तारीख घोषित नहीं की गई है. फिर भी, आरआरबी एएलपी 2018 की आधिकारिक अधिसूचना बताती है कि प्रवेश पत्र कंप्यूटर आधारित परीक्षा के 4 दिन पहले उपलब्ध कराया जाएगा.

चूंकि परीक्षा 9 अगस्त से शुरू होने वाली है, इसलिए यह संभावना है कि आरआरबी एएलपी का प्रवेश पत्र 5 अगस्त से उपलब्ध हो सकता है. भर्ती परीक्षा अलग-अलग दिनों पर आयोजित की जाएगी. लेकिन 9 अगस्त की तारीख के अलावा, अभी कंप्यूटर आधारित परीक्षा के लिए और कोई अन्य तिथि घोषित नहीं की गई है. ध्यान देने योग्य बात यह है कि केवल उन्हीं उम्मीदवारों के लिए 5 अगस्त से प्रवेश पत्र उपलब्ध होगा, जिनकी परीक्षा 9 अगस्त को होनी है. अन्य सभी उम्मीदवारों के लिए, प्रवेश पत्र उनसे संबंधित परीक्षा तिथि से केवल 4 दिन पहले उपलब्ध कराया जाएगा.

अभ्यर्थियों को यहां दिए गए लिंक admit card of RRB ALP 2018 पर क्लिक करने के बाद, आधिकारिक साइट पर जाकर आरआरबी एएलपी 2018 का प्रवेश पत्र डाउनलोड करना होगा. प्रवेश पत्र पाने के लिए उन्हें एडमिट कार्ड विंडो पर जा कर अपना पंजीकरण संख्या और जन्म तिथि दर्ज करनी होगी. आरआरबी एएलपी 2018 के लिए अपना प्रवेश पत्र डाउनलोड करते समय, उम्मीदवारों को प्रवेश पत्र पर दर्ज सभी विवरणों की जांच कर लेनी चाहिए. यदि कोई विसंगति दिखती है तो उम्मीदवारों को इसकी सूचना तत्काल संबंधित क्षेत्रीय आरआरबी को देनी चाहिए, क्योंकि उम्मीदवारों को ये प्रवेश पत्र क्षेत्रवार जारी किए जाते है.

परीक्षा केंद्र पर एडमिट कार्ड के साथ लाना होगा एक पहचान पत्र

आरआरबी एएलपी के प्रवेश पत्र पर उम्मीदवार का नाम, जन्म तिथि, परीक्षा तिथि, शहर के नाम के साथ परीक्षा केन्द्र का पता, मां का नाम, फोटो और उम्मीदवार के हस्ताक्षर, लिंग, पंजीकरण संख्या, परीक्षा का समय, पिता का नाम, श्रेणी और परीक्षा दिवस दिशानिर्देश जैसे विवरण अंकित होंगे.

प्रवेश पत्र डाउनलोड करने के बाद, उम्मीदवारों को इसके एक से अधिक प्रिंट ले लेने चाहिए और सुरक्षित रख लेना चाहिए. ऐसा करना उस स्थिति में सहायक होगा, यदि आपके प्रवेश पत्र की एक प्रति किसी कारण से गुम हो जाए. उम्मीदवारों को परीक्षा के दिन परीक्षा केंद्र पर प्रवेश पत्र ले जाना होगा.

परीक्षा केंद्र पर उम्मीदवारों को आरआरबी एएलपी प्रवेश पत्र के साथ निर्धारित फोटो पहचान पत्र में से किसी एक पहचान पत्र की मूल प्रति ले कर आना होगा. फोटो पहचान पत्र सूची में शामिल है, वोटर कार्ड, आधार कार्ड, ई-आधार का प्रिंटआउट, ड्राइविंग लाइसेंस, पैन कार्ड, पासपोर्ट, नियोक्ता द्वारा जारी पहचान पत्र (यदि उम्मीदवार सरकारी कर्मचारी हैं), स्कूल/कॉलेज/यूनिवर्सिटी के फोटो आईडी कार्ड, आदि.

पहले चरण की परीक्षा 9 अगस्त से

परीक्षा के दिन, उम्मीदवारों को परीक्षा केंद्र में एक स्वघोषणा (सेल्फ डिक्लेयरेशन) करना होगा. आरआरबी एएलपी प्रवेश पत्र में सेल्फ डिक्लेयरेशन के लिए एक जगह है, जिसमें उम्मीदवारों को यह लिखना होगा कि आवेदन पत्र में दी गई जानकारी सही और पूर्ण हैं. इसके बाद, उम्मीदवारों को प्रवेश पत्र पर हस्ताक्षर करना होगा और दिए गए स्थान में अपने बाएं अंगूठे की छाप देनी होगी. हस्ताक्षर और बाएं अंगूठे की छाप के साथ यह सेल्फ डिक्लेयरेशन निरीक्षक को सौंपनी होगी.

सहायक लोको पायलट और टेक्नीशियन पदों के लिए आरआरबी एएलपी 2018 के प्रथम चरण की परीक्षा 9 अगस्त से आयोजित की जाएगी. 2018 के लिए, आरआरबी अधिकारियों ने घोषणा की है कि इन पदों के लिए रिक्तियों की संख्या 26,502 से बढ़ की 60,000 तक किए जाने की संभावना है.

(इस संबंध में और अधिक जानकारी के लिए Careers360.com पर क्लिक करें)

Tags: ALPalp exam patterAssistant Loco PilotAssistant Loco Pilot (ALP) and Techniciansgovt jobsgroup c RecruitmentHow to download RRB ALP 2018 Admit cardindianrail.gov.inNewsTrackerrailway 90000 jobsrailway 90000 vacancyRailway Examrailway Group C and Group D postsRailway Jobsrailway recruitmentRailway recruitment 2018railway recruitment board 2018Railway Recruitment Boards (RRBs)railways jobsreservation in railway jobRRBrrb 2018rrb admit card 2018rrb admit cardsRRB ALP 2018RRB ALP 2018 admit cardRRB ALP 2018 hall ticketRRB ALP 2018 vacanciesrrb exam patternrrb group crrb group c admit cardRRB Group C Exam 2018rrb group c exam date 2018rrb group c exam mock testrrb group c exam patternrrb group drrb group d admit cardrrb group d exam date 2018rrb jobs 2018rrb recruitmentRRB Recruitment 2018rrb resultsrrb syllabustechniciantrain jobsआरआरबीआरआरबी एग्जाम पैटर्नआरआरबी ग्रुप सी एग्जाम पैटर्नआरआरबी ग्रुप सी भर्ती 2018आरआरबी सिलेबसग्रुप डीग्रुप सीटेक्नीशियनरेलवे 90000 वैकेंसीरेलवे एग्जाम पैटर्नरेलवे जॉबरेलवे भर्तियांरेलवे भर्तीरेलवे भर्ती परीक्षा 2018रेलवे भर्ती प्रक्रियारेलवे में नौकरीलोको पायलट सिलेबस
0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
'हमारे देश की सबसे खूबसूरत चीज 'सेक्युलरिज़म' है लेकिन कुछ तो अजीब हो रहा है'- Taapsee Pannu

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi