S M L

चेन्नई में खुला भारत का पहला 'Robot Restaurant', आप आना चाहेंगे यहां?

चेन्नई के बाहरी इलाके पोरूर में यह रोबोट रेस्टोरेंट खुला है. यहां रोबोट कस्टमर्स से न सिर्फ ऑर्डर लेते हैं बल्कि उन्हें उनके टेबल पर लाकर सर्व भी करते हैं. यह रोबोट्स कस्टमर्स से अंग्रेजी और तमिल भाषा में ऑर्डर भी लेते हैं

Updated On: Feb 06, 2019 01:47 PM IST

FP Staff

0
चेन्नई में खुला भारत का पहला 'Robot Restaurant', आप आना चाहेंगे यहां?

आप जब भी रेस्टोरेंट जाते होंगे तो अक्सर आपको वहां वेटर (Waiter) या वहां का स्टाफ ऑर्डर लेते मिला होगा. मगर अगली बार जब आप रेस्टोरेंट जाएं तो आपके सामने हाड़-मांस के इंसान के बजाए मशीनी कल-पुर्जे लगा कोई रोबोट ऑर्डर लेने आए तो यकीनन आप हैरान हो जाएंगे.

तमिलनाडु की राजधानी चेन्नई में एक ऐसा रेस्टोरेंट खुला है जहां रोबोट कस्टमर्स को सर्व (Serve) करते हैं. यहां रोबोट न केवल खाना परोसते हैं बल्कि वो कस्टमर्स से अंग्रेजी और तमिल भाषा में ऑर्डर भी लेंगे.

न्यूज़ एजेंसी एएनआई के अनुसार यह हाइटेक रेस्टोरेंट चेन्नई के बाहरी इलाके (Suburb) पोरूर में स्थित है. इस रेस्टोरेंट में रिसेप्शन पर भी रोबोट को ही बिठाया गया है. इस अनोखे रेस्टोरेंट में नीले और सफेद रंगों के सात रोबोट की टीम काम कर रही है.

रेस्टोरेंट के जनरल मैनेजर (GM) कैलाश ने बताया कि हम हर टेबल पर मेन्यू रखते हैं एक बार कस्टमर जब फूड आइटम सेलेक्ट कर लेता है, इस ऑर्डर को बनने के लिए पैंट्री (किचन) में भेज दिया जाता है. फिर जब ऑर्डर बनकर तैयार हो जाता है तो रोबोट उसे कलेक्ट कर लेता है और उसे कस्टमर के टेबल पर सर्व कर आता है.

उन्होंने बताया कि यह रोबोट्स कस्टमर्स से बातचीत (Interact) कर सकते हैं और टेबल नंबर के बारे में भी उन्हें गाइड कर सकते हैं. इस काम के लिए रोबोट्स को इस तरह डिजाइन किया गया है कि उनसे कोई चूक नहीं हो.

यह रोबोट रेस्टोरेंट में कस्टमर्स के लिए ड्रिंक और फूड सर्व करते हैं. विशेष रूप से तैयार किए गए इन रोबोट्स की कीमत 5 लाख रुपए है.

इन रोबोट्स को ऑपरेट करने के लिए होटल स्टाफ को भी विशेष ट्रेनिंग दी गई है. होटल स्टाफ भी इन रोबोट्स का निर्माण करने वालों के बराबर संपर्क में रहते हैं.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi