S M L

कार्यालय खर्च के लिए सेवानिवृत्त राष्ट्रपति को 1 लाख, उपराष्ट्रपति को 90,000

राष्ट्रपति और उपराष्ट्रपति के वेतन चार महीने पहले बढ़ा कर क्रमश: पांच लाख रुपया और चार लाख रुपया प्रति माह कर दिया गया था

Updated On: May 29, 2018 08:02 PM IST

Bhasha

0
कार्यालय खर्च के लिए सेवानिवृत्त राष्ट्रपति को 1 लाख, उपराष्ट्रपति को 90,000

गृह मंत्रालय ने कहा है कि सरकार ने कार्यालय खर्च के लिए सेवानिवृत्त राष्ट्रपति को एक लाख रुपया और सेवानिवृत्त उप राष्ट्रपति को 90,000 रुपया हर साल देने का फैसला किया है. राष्ट्रपति की पेंशन नियमों- 1962 और उपराष्ट्रपति की पेंशन, आवास और अन्य सुविधाएं नियमों- 1999 के संबद्ध प्रावधानों में संशोधन कर यह फैसला लिया गया.

मंत्रालय द्वारा जारी एक अधिसूचना में कहा गया है कि प्रत्येक वित्तीय वर्ष में कार्यालय खर्च के रूप में सेवानिवृत्त राष्ट्रपति को एक लाख रुपया तक अदा किया जाएगा. सेवानिवृत्त उप राष्ट्रपति को कार्यालय खर्च के रूप में प्रत्येक वित्त वर्ष में 90,000 रुपया तक अदा किया जाएगा.

सरकार ने यह फैसला भी किया है कि दिवंगत राष्ट्रपति की पत्नी को एक निजी सचिव और ‘प्यून’ सहित सचिवालय कर्मचारी दिया जाएगा. साथ ही, प्रत्येक वित्त वर्ष में उनके कार्यालय खर्च के लिए 20,000 रुपया तक दिया जाएगा.

राष्ट्रपति और उपराष्ट्रपति के वेतन चार महीने पहले बढ़ा कर क्रमश: पांच लाख रुपया और चार लाख रुपया प्रति माह कर दिया गया है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
#MeToo पर Neha Dhupia

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi