S M L

50 का नया नोट आने वाला है, क्या आपने तस्वीर देखी

नए और पुराने नोट में कोई ज्यादा अंतर नहीं है. यह नोट 2005 की महात्मा गांधी सीरीज के हैं

Updated On: Aug 18, 2017 05:13 PM IST

FP Staff

0
50 का नया नोट आने वाला है, क्या आपने तस्वीर देखी

आरबीआई ने पिछले साल दिसंबर में 50 और 20 रुपए के नए नोट जारी करने की घोषणा की थी. आठ महीने बाद 50 के नोट की तस्वीर सोशल मीडिया पर वायरल हो रही है. इस तस्वीर में दिख रहे नोट फिरोजी रंग के हैं. इंडियन एक्सप्रेस के मुताबिक नए नोट को देखने पर पता चल रहा है कि नए और पुराने नोट में कोई ज्यादा अंतर नहीं है. यह नोट 2005 की महात्मा गांधी सीरीज के हैं. और इन पर आरबीआई गवर्नर उर्जित पटेल के हस्ताक्षर हैं.

दिसंबर में, आरबीआई ने कहा था 'जल्दी ही 50 रुपए का नया नोट बाजार में लाया जाएगा. यह नोट 2005 की महात्मा गांधी सीरीज का होगा. इस पर आरबीआई गवर्नर उर्जित पटेल के हस्ताक्षर होंगे.' आरबीआई ने कहा था कि नए नोटों में नंबर पैनल में इंसेट लैटर नहीं होंगे. बैंक ने कहा था कि इसका डिजाइन और सिक्योरिटी फीचर पुराने नोट जैसा ही होगा. जो फिलहाल मार्केट में है.

द हिंदू बिजनेस को एक सरकारी सूत्र ने बताया कि 50 के नए नोट पर दक्षिण भारत के मंदिर की तस्वीर होगी. सरकार ने 8 नवंबर की रात को अचानक 500 और 1000 के पुराने नोट बंद कर दिए थे. सरकार ने इस प्रक्रिया को भ्रष्टाचार और टेरर फंडिंग की कमर तोड़ने वाला कदम बताया था.

आर्थिक मामलों के सचिव शक्तिकांत दास इस साल के शुरुआत में कहा था कि सरकार का 1000 के नए नोट लाने में कोई दिलचस्पी नहीं है. फिलहाल सरकार छोटे नोटों को बदलने पर चर्चा कर रही है

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
#MeToo पर Neha Dhupia

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi