S M L

कैंसर की जल्दी रोकथाम करने की नई तकनीक विकसित

नेचर जेनेटिक्स में प्रकाशित होने वाली इस शोध के मुताबिक कैंसर प्रसार के वाहकों का पता लगाने से नए उपचार विकसित किए जा सकते हैं

Updated On: Jul 02, 2018 05:48 PM IST

FP Staff

0
कैंसर की जल्दी रोकथाम करने की नई तकनीक विकसित

हाला ही में वैज्ञानिकों ने एक नई विधि विकसित की है जो शरीर के एक अंग से दूसरे अंग में कैंसर कोशिकाओं के प्रसार का पता लगाने की क्षमता को बढ़ा सकती है. पूरी तरह कंप्यूटर पर आधारित इस तकनीक के माध्यम से कैंसर की कोशिकाओं को पहचाना जा सकता है. जिससे भविष्य में इन्हें बढ़ने से रोका भी जा सकेगा.

कैंसर कोशिकाओं के दूसरे अंगों तक पहुंचने से रोग शरीर में फैल जाता है.और इस तरह से होने वाले कैंसर में 90 फीसदी मामलों में रोगी की मौत हो जाती है. इससे स्तन, प्रोस्टेट और मलाशय जैसे अंगों में ट्यूमर बन जाते हैं. नेचर जेनेटिक्स में प्रकाशित होने वाली इस शोध के मुताबिक कैंसर के प्रसार के वाहकों का पता लगाने से नए उपचार विकसित किए जा सकते हैं. जिससे शरीर में कैंसर फैलने की प्रक्रिया को रोका जा सके.

नेचर जेनेटिक्स में प्राकशित इस शोध को वैज्ञानिक रफायल और उनके साथियों ने किया है. रफायल और उनके साथियों ने कंप्यूटर आधारित इस तकनीक को एमएसीएचआईएनए या मकीना (मेटास्टैटिक एंड क्लोनल हिस्ट्री इंटीग्रेटिव एनालिसिस) नाम दिया है.

शोधकर्ता रफायल के मुताबिक इस विधि से डीएनए अनुक्रम डेटा को इकट्ठा कर के कैंसर की कोशिकाओं को ट्रैक किया जा सकता है. जिससे यह शरीर के दूसरे अंगों में ना फैल सके. या फैलने के पहले ही इसका उपचार किया जा सके.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Ganesh Chaturthi 2018: आपके कष्टों को मिटाने आ रहे हैं विघ्नहर्ता
Firstpost Hindi